Trending Now




बीकानेर,डेंगू-मलेरिया के प्रकोप के बीच जानवरों से इंसानों में फैलने वाली बीमारी ब्रुसेलोसिस का भी डर सताने लगा है। पीबीएम अस्पताल में पिछले 24 घंटे में बुखार से पीडि़त पांच मरीजों में से चार में बीमारी की पुष्टि हुई है।

इनमें से दो की हालत बिगड़ने पर भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेज दी गई है, जहां से जिन इलाकों में मरीज सामने आए हैं, वहां स्क्रीनिंग की जाएगी।

तेज बुखार, शरीर में दर्द, सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों में जब कई दिनों तक इलाज कराने के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा तो ब्रुसेलोसिस की संभावना की जांच की गई है। मेडिकल कॉलेज की लैब में जांचे गए पांच सैंपल में से चार में ब्रुसेलोसिस की पुष्टि हुई है। इनमें से दो भर्ती हैं।

जानवरों से ऐसे फैलती है बीमारी पशु रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेश शर्मा के मुताबिक संक्रमित जानवर के आसपास लंबे समय तक रहना। इसका कच्चा दूध पिएं। कच्चा मांस खाने के साथ-साथ पशुओं की डिलीवरी के दौरान सावधानी न बरतने से यह बीमारी जानवरों से इंसानों में फैलने का खतरा रहता है।

ब्रुसेला पशुओं के टीकाकरण में शामिल राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनएडीसीपी) में भी ब्रुसेला को टीकाकरण के लिए शामिल किया गया है। सरकार ने ब्रुसेलोसिस का टीका भी नि:शुल्क उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। इसके लिए 2019 से 2024 तक पांच साल के लिए 13,343 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

Author