Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को कोलायत तहसील के गांव गंगापुरा में नव स्वीकृत 33/11 केवी जीएसएस की आधारशिला रखी और गजनेर चांडासर रोड पर स्थित विद्या देवी पेट्रोल पंप की उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विद्युत तंत्र में किए गए सुधार और विभिन्न क्षमता के नए जी एस एस के निर्माण कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गंगापुरा के नव स्वीकृत 33/11 केवी जीएसएस के निर्माण पर 158 लाख रूपये खर्च होंगे। इस जीएसएस के बनने से गंगापुरा, खारी मोटवता, राणा की ढ़ाणिया, चक नंबर चार, चक नंबर 7,पीलाप आदि गांवों को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति होगी और ट्रिपिंग की भी समस्या कम होगी।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में 33 के वी लाइन 132 के वी कोलायत से संचालित है। इस लाइन को 220 के वी गजनेर से जोड़ा जाना प्रस्तावित है। जिससे इन गांवों को पूरा वोल्टेज मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि खारी व गंगापुरा में कृषि कुएं से मीठा पानी निकलने से यहां पर कृषि क्षेत्र का विस्तार होगा और इससे दो कृषि फीडर निकलेंगे और कृषि उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति की जाएगी।
*योजना की होती है क्रियान्विति*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि हम योजना बनाकर उसे क्रियान्वित करते हैं। मौजूदा राज्य सरकार द्वारा जब भी योजना बनाई जाती है, उसका शिलान्यास किया जाता है तो उसका लोकार्पण भी राज्य सरकार करती है। उन्होंने कहा कि राज्य में सौर ऊर्जा व विंड पावर से भी बिजली बनना प्रारंभ हो गई है।
*गंगापुरा का हुए विकास*
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि गंगापुरा नई ग्राम पंचायत बनने के बाद यहां उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन 43 लाख रूपये की लागत से बना है। यहां पर पटवार मंडल अलग से स्वीकृत हो चुका है । महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल, किसान सेवा केंद्र भी यहां पर है । इसके अलावा पशु उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन की भी स्वीकृति मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि गोलरी फांटे से आर डी 820 तक की रोड एमडीआर घोषित हो चुकी है और इसका निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है। उन्होंने बताया कि यह रोड आगामी 6 माह में डबल रोड बनेगी। उन्होंने कहा कि जिस देश की सड़क अच्छी होती है, विकास को गति मिलती है। उन्होंने कहा कि खारी गांव के लोगों के मांग पर वहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ट्यूबवेल, सड़क का कार्य करवाने का प्रयास किया जायेगा।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगिर्ण विकास करवाने के लिए पूरे प्रयास किए गए। इस क्षेत्र में विकास, सड़क, शिक्षा व चिकित्सा की दृष्टि से कोलायत क्षेत्र में बहुत से काम हुए है। मेरा प्रयास है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र राज्य में विकसित विधानसभा क्षेत्र के रूप में अपनी पहचान बनाएं। इस दिशा में पिछले 10 साल से मैं प्रयासरत हूं।
*पेट्रोल पंप का किया शुभारंभ*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कोलायत क्षेत्र के चाण्डासर गांव में विद्यादेवी पेट्रोल पंप का शुभारंभ कर संचालक राजकुमार तंवर को शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में वाहनों को बेहतरीन गुणवत्तापूर्ण ईंधन सुलभ हो सकेगा और नागरिकों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी।
*इनकी रही उपस्थिति*
इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य अमोलख राम,उप प्रधान रेवन्तराम संवाल, डॉ प्रेम नारायण सारण पंचायत समिति सदस्य निजाम, अधिशासी अभियंता डिस्कॉम बी आर के रंजन, सदीक खान, पूर्व सरपंच झंवरलाल सेठिया, सुंदरलाल राठी, ओमप्रकाश सेन, पेट्रोल पंप के संचालक राजकुमार तंवर, सत्तार खान आदि उपस्थित थे।

Author