Trending Now




बीकानेर,प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री व कांग्रेस अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने कहा है कि अब प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों का तबादला किया जाए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. वे कल्ला से भी बात करने वाले हैं।इसके साथ ही उन्होंने जाट महासभा के इस दावे से असहमति जताई कि वर्तमान शिक्षा मंत्री एक जाति विशेष के शिक्षकों को हटाने का काम कर रहे हैं।

यहां सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए, डोटासरा ने कहा कि ग्रेड III शिक्षकों का स्थानांतरण न होने का मुख्य कारण राज्य के भीतरी और सीमांत जिलों में लगे शिक्षकों की वापसी थी। सिर्फ डार्क जोन के शिक्षक ही बड़ी संख्या में अन्यत्र जाना चाहते हैं। अगर हम ग्रेड III को स्थानांतरित करते हैं, तो इन जिलों के स्कूल खाली हो जाते। अब 51 हजार शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। ऐसे में इन जिलों में नए शिक्षकों की नियुक्ति करते समय तबादला चाहने वाले ग्रेड 3 के पुराने शिक्षकों का वहां तबादला किया जाए। डोटासरा ने कहा कि मैंने खुद मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से इस बारे में बात की है। फिर से करेंगे।

शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के खिलाफ आरोप को झूठा बताते हुए खारिज कर दिया गया है, जिसमें उन्हें एक विशिष्ट जाति से बाहर स्थानांतरित करने का आह्वान किया गया है। डोटासरा ने कहा कि हर मंत्री अपने तरीके से काम करता है। अपने तरीके से बदलता है लेकिन जाति के आधार पर नहीं देखा जाना चाहिए। मैंने कभी किसी के प्रति द्वेष नहीं रखा।

किसी मंत्री की नाराजगी नहीं

मंत्री अशोक चंदना और राजेंद्र गुडा को लेकर एक सवाल पर डोटासरा ने कहा कि सरकार में कोई भी मंत्री नाराज नहीं है. सभी मंत्री अपना काम कर रहे हैं. छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं लेकिन इसे नाराजगी नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि राज्य में एक बार फिर कांग्रेस की सरकार लाने के लिए हम सभी काम कर रहे हैं.

सितम्बर तक हर जिले में अध्यक्ष

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सितंबर तक प्रदेश के सभी जिलों में जिलाध्यक्ष होंगे। मंडल स्तर पर अध्यक्ष भी बनाया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए भी चुनाव होने जा रहे हैं। पार्टी में पूर्ण लोकतांत्रिक कार्य किया जा रहा है।काग्रेस में आंतरिक स्तर पर हो रहे चुनाव प्रक्रिया को लेकर उन्होंने कहा कि सितंबर में पार्टी को नया अध्यक्ष मिल जाएगा, साथ ही ब्लॉक लेवल और जिलाध्यक्ष की घोषणा भी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने अब पूरे प्रदेश में मंडल बनाए हैं और उनके पदाधिकारियों की घोषणा भी हो जाएगी। इन सबको लेकर पूरी एक्सरसाइज हो चुकी है और नाम भी तय हो चुके हैं, लेकिन कांग्रेस में नियमो के मुताबिक चुनाव प्राधिकरण ही इसकी घोषणा करता है। डोटासरा ने एक दिन पहले जयपुर में कांग्रेस के कार्यकारिणी में गुजरात प्रभारी रघु शर्मा के लिए दिए बयान का समर्थन करते हुए डोटासरा ने कहा कि रघु शर्मा ने कुछ भी गलत नहीं कहा है। रघु शर्मा ने पार्टी के विधायकों और मंत्रियों को जनता से जुड़ने और आम जनता के काम करते रहने की बात कही है, ताकि संगठन मजबूत हो और हम दोबारा 2023 में सरकार बना सकें।

अधिक महात्मा गांधी स्कूल खोलें

महात्मा गांधी स्कूल में प्रधानाचार्य और शिक्षकों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से ही करें। वहां सभी सुविधाएं दें। पहले पहली से बारहवीं तक के स्कूल खुलते थे, लेकिन अब सरकार सिर्फ पांचवीं कक्षा तक के स्कूल खोलेगी। यह एक अच्छा निर्णय है कि पहले स्कूल पांचवीं कक्षा तक ही खोले जाएं।

Author