Trending Now




अलवर के पूर्व जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया को एसीबी ने रिश्वत लेने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया था। उनके साथ ही एक आरएएस अधिकारी अशोक सांखला और दलाल भी पकड़े गए थे।तीनों को रविवार को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से कोर्ट ने उन्हें 14 दिन के लिए जेल भेज दिया है।

आईएएस नन्नूमल पहाड़िया के सहित तीनों आरोपी को अलवर सेंट्रल जेल भेजा गया है। बता दें कि पांच लाख की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार आईएएस पहाड़िया के घर की तलाशी के समय एसीबी भी हैरान रह गई। पूर्व कलेक्टर के घर से महंगी शराब की 35 बोतलें मिली। जिनकी कीमत करीब एक लाख रुपये बताई जा रही है। वहीं आरएएस अधिकारी अशोक सांखला के घर से भी शराब की बोतलें बरामद हुई हैं।

आरोप है कि नन्नूमल पहाड़िया शराब पीकर फर्म के अधिकारियों को पैसे देने के लिए धमकाता था। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पूर्व कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया का 14 अप्रैल को ही ट्रांसफर हो गया था लेकिन वो 10 दिन से कलेक्टर के बंगले में ही रुके थे। कहा जा रहा है कि वो वसूली के लिए बंगला नहीं छोड़ रहे थे।

पहाड़िया ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस हाईवे बनाने वाली कंपनी से चार महीने के लिए 16 लाख रुपए मांगे थे। परिवादी से वो पांच लाख रुपए पहले ले चुके थे। शनिवार को आरएएस अधिकारी अशोक सांखला के पास शिकायतकर्ता रुपए लेकर पहुंचा था। यहां से यह रुपए दलाल नितिन को दिए गए। इस पर रास्ते में ही एसीबी ने दलाल को दबोच लिया। एसीबी टीम गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ में जुट गई है।

बीते कुछ महीनों में एसीबी ने रिश्वत लेने के आरोप में कई अधिकारियों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया है। जिनमें आईएएस, आईएएस अधिकारी शामिल रहे। एसीबी ने जयपुर ग्रेटर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर के पति राजाराम गुर्जर को 20 करोड़ की रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

आईएएस इंद्र सिंह राव बारां कलेक्टर रहते हुए एक लाख 40 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार किए गए थे
आईपीएस मनीष अग्रवाल दौसा एसपी रहते हुए एक कंपनी से 38 लाख की रिश्वत लेते हुए पकड़े गए थे

आरएएस पुष्कर मित्तल दौसा एसडीएम को भी एसीबी ने रिश्वत लेते पकड़ा था
बांदीकुई एसडीएम पिंकी मीना को एसीबी ने पांच लाख 50 हजार की रिश्वत लेते दबोचा था
आरएएस वीरेंद्र शर्मा जेसीटीसीएल के ओएसडी के पद पर रहते हुए चार लाख की रिश्वत लेते दबोचे गए
आरएएस संपत खान को अलवर डीएसपी ग्रामीण के पद पर रहते हुए तीन लाख की रिश्वत लेते पकड़ा गया
संविदा कर्मी भर्ती करने वाली एमजे सोलंकी कंपनी के पार्टनर मंडल पटेल को अन्य सहयोगियों के साथ 20 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार
लेबर कमिश्नर प्रतीक झाझरिया तीन लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार
आरएसएलडीसी के मैनेजर पांच लाख की रिश्वत लेते पकड़ा गया
बीवीजी कंपनी के सहायक प्रबंध राहुल गोडसे एक लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार
इनकम टैक्स विभाग के पंकज चौधरी और डीपी मीना एक लाख 50 हजार की रिश्वत राशि के साथ पकड़ाए
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स के अमन फोगाट 2 लाख रुपये रिश्वत लेते पकड़ा गया
राजस्थान लोक सेवा के जूनियर अकाउंट सज्जन सिंह गुर्जर को 23 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा गया था
बाड़मेर की धोरीमाना पंचायत समिति के असिस्टेंट इंजीनियर को सोहनलाल सुथार को 5 लाख की रिश्वत लेते पकड़ा गया
जालोर में सीजीएसटी के अधीक्षक श्योराम मीना और दलाल को एक लाख की रिश्वत के साथ गिरफ्तार
बूंदी में उद्यान विभाग के अधिकारि रामप्रसाद मीना को 2 लाख 50 हजार की रिश्वत के साथ पकड़ा गया
डूंगरपुर के पशुपालन विभाग के उपेंद्र सिंह को 1 लाख 60 हजार की रिश्वत के साथ दबोचा गया
उदयपुर अतरिक्त कमिश्नर जीएसटी को 4 लाख और जालोर के बीडीओ पूराराम को 1 लाख 50 हजार के साथ पकड़ा गया
राजस्थान कैडर में वर्ष 1995 बैच के आईपीएस भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में एडीजी दिनेश एमएन केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर जाने की फाइल को स्वीकृति मिल गई है। अब शीघ्र ही उन्हें केंद्र में उन्हें पोस्टिंग मिलने की संभावना है। जैसे ही केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति मिल जाएगी वे एसीबी से दिल्ली चले जाएंगे।
आईपीएस दिनेश एमएन बीते सालों में कई आईएएस और आईपीएस के साथ ही आरएएस और आरपीएस को ट्रैप करवा चुके हैं। हाल ही में ट्रैप हुए अलवर के तत्कालीन कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया, इससे पहले आईएएस इंद्रजीत सिंह राव, आईपीएस मनीष अग्रवाल, आरपीएस भैरूंलाल मीणा, सपात खान, आरएएस पिंकी मीणा जैसे भ्रष्ट अधिकारियों की गिरफ्तारी में दिनेश एमएन की महत्वपूर्ण भूमिका है।

Author