Trending Now




बीकानेर.दीपावली पर्व को देखते हुए बाजारों में सुबह से लेकर रात तक रौनक नजर आ रही है। यही कारण है कि शहर के सबसे व्यस्ततम बाजार केईएम रोड से कोटगेट तक दिन में कई बार जाम की स्थिति देखने को मिल जाती है। त्योहारी सीजन होने की वजह से लोग खरीदारी करने बाजारों में पहुंच रहे हैं। फेस्टिव सीजन के चलते शहर के बीचो-बीच स्थित रेल फाटक बंद होने से जाम से हालात और बिगड़ रहे हैं। हालांकि कुछ महीनों पहले यहां पर यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए वन-वे व्यवस्था की गई थी, लेकिन उसके बाद भी शनिवार को वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं। उधर, दीपोत्सव पर अपने घर-परिवार के सदस्यों के साथ मनाने की मंशा के तहत प्रवासी अथवा दूसरे स्थानों पर मौजूद परिवारों तक लोगों के पहुंचने के क्रम में रेल और बसों में भी भीड़-भाड़ बढ़नी शुरू हो गई है। लंबी दूरी की कई ट्रेनों में वेटिंग चल रही है। यात्रियों को अभी से कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। हालांकि, रेलवे की ओर से कुछ ट्रेनों में अस्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी भी की गई है, जिसके चलते यात्रियों को कुछ राहत जरूर मिली है। फिर भी, बीकानेर से रवाना होने वाली या बीकानेर से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों में कन्फर्म टिकट को लेकर मारामारी चल रही है। कुछ यात्री अब तत्काल कोटे में सीटों को बुक करवाने के इंतजार में हैं।

बाजारों में चहल-पहल

त्योहारी सीजन में खरीदारी को लेकर दिनभर ग्राहकों की चहल पहल देखने को मिली। इस दौरान तोलियासर भेरुजी की गली, सट्टा बाजार, स्टेशन रोड, केईएम रोड, कोटगेट, बड़ा बाजार, मोहता चौक, जोशीवाड़ा, तेलीवाड़ा, भुजिया बाजार, फड़ बाजार में दिनभर ग्राहकों की चहल-पहल नजर आई।

इन ट्रेनों में बढ़ाए अस्थाई कोच

बीकानेर-दिल्ली एक्सप्रेस में दो स्लीपर डिब्बे, बीकानेर-दादर में एक थर्ड एसी व चार स्लीपर श्रेणी डिब्बे, बीकानेर-कोलकाता में एक एलएचबी, बीकानेर-पूरी में एक एलएचबी, बीकानेर-बांद्रा में एक एलएचबी तथा बीकानेर-हरिद्वार गाड़ी में दो स्लीपर श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है।

इन ट्रेनों में चल रही वेटिंग

अहमदाबाद-जम्मू तवी में 20 अक्टूबर को स्लीपर में 42 वेटिंग, 21 अक्टूबर को 41 वेटिंग, 22 अक्टूबर को 64 वेटिंग व 23 अक्टूबर को 61 वेटिंग चल रही है। इसी तरह बाड़मेर-ऋषिकेश गाड़ी में बीकानेर से हरिद्वार के लिए स्लीपर क्लास श्रेणी में 20 अक्टूबर को 27 वेटिंग, 21 अक्टूबर को 37 वेटिंग, 22 अक्टूबर को 88 वेटिंग व 23 अक्टूबर को 18 वेटिंग चल रही है। वहीं प्रताप एक्सप्रेस में 20 अक्टूबर को स्लीपर में 81 वेटिंग, बीकानेर-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस में 20 अक्टूबर को 78 वेटिंग, सियालदाह दुरंतो एक्सप्रेस में 20 अक्टूबर को थर्ड एसी में 43 तथा 21 अक्टूबर को 68 वेटिंग वहीं श्रीगंगानगर-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन में 18 अक्टूबर को 56 वेटिंग चल रही है।

Author