Trending Now




बीकानेर,देश के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी राज्य के हाइकोर्ट में दो कपल जस्टिस हो। आज 9 नए जजो की शपथ के बाद राजस्थान हाईकोर्ट में दो कपल जस्टिस हो गए है। जोधपुर की जस्टिस नूपुर भाटी के आज शपथ के बाद दो कपल अब हाईकोर्ट में जज हो गए है। डॉ नूपुर भाटी के पति जस्टिस पुष्पेंद्र भाटी भी हाईकोर्ट में नियुक्त है। वहीं जस्टिस महेन्द्र गोयल और उनकी पत्नी जस्टिस शुभा मेहता भी राजस्थान हाईकोर्ट में नियुक्त है। साथ ही अब राजस्थान हाईकोर्ट में 3 महिला जज हो गई है। जस्टिस रेखा बोराणा, शुभा मेहता पहले से ही कार्यरत है और नूपुर भाटी ने आज शपथ ली है।*_

15 जजो के पद रिक्त

राजस्थान हाईकोर्ट को आज सोमवार को 9 नए जज मिल गए है। अब हाइकोर्ट में 50 पदों में से 35 जजों के पदों पर नियुक्ति हो गई है अभी भी 15 जजो के पद रिक्त है। आज राजस्थान हाईकोर्ट की मुख्यपीठ जोधपुर में नव नियुक्त सभी 9 जजों को मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने शपथ दिलाई।

राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद आज मुख्यपीठ जोधपुर में तीन वकील कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई।
राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद आज मुख्यपीठ जोधपुर में तीन वकील कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई।
3 वकील कोटे से व 6 न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्ति

राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद आज मुख्यपीठ जोधपुर में तीन वकील कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई। इसमे वकील कोटे से जज बनने वाले नामों में जयपुर से एएजी गणेश राम मीणा और अनिल उपमन के साथ जोधपुर से नूपुर भाटी शामिल है।

मुख्यपीठ के सभी न्यायाधीशों के साथ जयपुर पीठ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए न्यायाधीश जुड़ें।
मुख्यपीठ के सभी न्यायाधीशों के साथ जयपुर पीठ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए न्यायाधीश जुड़ें।
जबकि न्यायिक अधिकारी कोटे से राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर व आशुतोष कुमार ने हाइकोर्ट जज के रूप में शपथ ली।

हाईकोर्ट में 3 महिला जज

राजस्थान हाईकोर्ट में 35 में से अब 3 महिला जज हो गई है। वकील कोटे से नूपुर भाटी की जज के रूप में नियुक्ति के बाद अब राजस्थान उच्च न्यायालय में महिला जजों की संख्या तीन हो चुकी है। अब महिला जज के रूप में शुभा मेहता, रेखा बोराणा व नूपुर भाटी सेवाएं दे रही है।

2 जस्टिस कपल जस्टिस नूपुर भाटी की नियुक्ति के बाद अब राजस्थान उच्च न्यायालय में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो हो चुकी है। पूर्व में जस्टिस महेंद्र गोयल व जस्टिस शुभा मेहता जज दम्पति के रूप में सेवाएं दे रहे थे अब जस्टिस डॉ पुष्वेन्द्रसिंह भाटी व जस्टिस नूपुर भाटी का नाम भी जज दम्पत्ति की लिस्ट में शुमार हो गया है। हाईकोर्ट के इतिहास में पहली बार दो जज दम्पत्ति हाईकोर्ट में सेवाएं देने का रिकार्ड बना है। देश मे पहली बार ऐसा ही रहा है जब दो जस्टिस दम्पति कोर्ट में सेवाएं दे रहे हैं।

Author