Trending Now




राजस्थान में पहली बार स्मार्ट हेल्थ कियोस्क से मरीज खुद 50 तरह की जांच करवा सकेंगे. कियोस्क सबसे पहले कोटा मेडिकल कॉलेज को मिला है. एटीएम की तर्ज पर बनाया गया कियोस्क देश में ही विकसित किया गया है. कोटा मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल विजय सरदाना ने बताया कि आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने सीएसआर फंड के तहत कियोस्क उपलब्ध कराया है. कंपनी का दावा है कि देश में करीब 600 कियोस्क स्वास्थ्य सेवाओं को भेजे जा चुके हैं.

स्मार्ट हेल्थ कियोस्क से 50 तरह की जांच

कियोस्क से प्राइमरी स्तर की सभी जांचें हो सकती हैं. विजय सरदाना के मुताबिक मशीन चलाने की ट्रेनिंग कंपनी के प्रतिनिधि देंगे. उसके बाद हॉस्पिटल में स्थापित कराएंगे. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर तकनीक से आने वाले समय में मरीजों को और भी लाभ मिलेगा. कियोस्क में 50 तरह की जांच शामिल की गई है. जांच सामान्य रूप से आम लोगों को आए दिन करवानी पड़ती है. लोगों को जांच करवाने के लिए अब लाइनों में लगना नहीं पड़ेगा. कियोस्क के माध्यम से जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेगी. अभी कियोस्क को स्थापित नहीं किया गया है. डेवलप करने वाली कंपनी के प्रतिनिधि कुछ दिनों में कोटा आकर कियोस्क को स्थापित करेंगे और स्थानीय चिकित्सकों को डेमो देंगेमेड इन इंडिया के तहत डेवलप करने वाली कंपनी के सीईओ नीलेश भट्टड़ ने एबीपी न्यूज को बताया कि किसी को ब्लड की जांच करानी है तो मशीन से एक स्ट्रिप मिलेगी. उसके बाद मशीन ही मरीज को पिन कोड देगी, जिससे मरीज को क्लिक कर ब्लड को उस स्ट्रिप पर डालना होगा. टेस्ट होने के बाद मरीज की रिपोर्ट स्क्रीन पर भी दिखेगी और प्रिंट भी ली जा सकेगी. अगर मरीज चाहेंगे की उसको डॉक्टरों से परामर्श लेना है तो मशीन से ही संबंधित डॉक्टर को वाट्सएप पर रिपोर्ट भेज दी जाएगी. इसी तरह यूरीन सैंपल भी दिया जा सकेगा. इसमें सारे फीचर्स इतने ईजी दिए गए हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सामान्य पढ़ा-लिखा व्यक्ति यूज कर सके. करीब एक साल से इसका प्रोडक्शन शुरू किया है और राजस्थान में पहली बार सप्लाई दी गई है. हमारा उद्देश्य प्राइमरी सेंटर स्तर की सेवाएं गांव-गांव पहुंचाना है.

कियोस्क पूरी तरह रहेगा ऑनलाइन

कोटा मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कियोस्क में ईजी फंक्शन हैं. एडवांस मॉडल में डॉक्टर से वीडियो कंसल्टेशन और मेडिसिन बैंक के फीचर्स भी हैं. इसमें मरीज डॉक्टर को दिखाएंगे तो सारी जांचें उन्हें दिख जाएंगी और पर्चा लिखकर दे देंगे. पर्चा पर एक क्यूआर कोड होगा. कोड के जरिए मेडिसिन बैंक से सारी दवाइयां मिल जाएंगी. ऑनलाइन पेमेंट का विकल्प उसमें दिया गया है. ईसीजी के लिए इसमें 3 प्वाइंट्स दिए हैं. मरीज को अपने शरीर पर दिए निर्देशानुसार लगाने होंगे. हर प्रोसेस के साथ स्क्रीन पर सारी सूचना नजर आएगी और वाइस से कंप्यूटर हिंदी में भी बोलेगा जिसे फॉलो करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा.

इस मशीन पर बीएमआई, बॉडी फैट, एसपीओ 2 लेवल, लंबाई, मेटाबोलिक एज, मसल मास, बॉडी टेम्प्रेचर, शुगर- बीपी टेस्ट, हेल्थ स्कोर, कान व आंखों से जुड़े सभी टेस्ट, कोविड, ईसीजी, स्किन, प्रेग्नेंसी, एचबीए1सी, हीमोग्लोबिन, यूरीन टेस्ट, मलेरिया-चिकनगुनिया, टायफाइड, किडनी, एचआईवी, टीबी, निकोटिन से जुड़े 50 तरह के टेस्ट हो सकेंगे. कियोस्क मशीन बिल्कुल एटीएम टच स्क्रीन है. एक सामान्य पढ़ा-लिखा व्यक्ति भी इसे आसानी से ऑपरेट कर सकता है.

Author