Trending Now




बीकानेर,राज्य के करीब 14 लाख बच्चों को इस बार पांचवीं बोर्ड एग्जाम देना होगा। इसके लिए दस फरवरी से ऑनलाइन फार्म भरने होंगे, जबकि पांच मार्च लास्ट डेट होगी। ऐसे में एग्जाम अप्रैल महीने में हो सकते हैं। पिछले दो साल से बच्चों को प्रमोट करने के कारण इस बार वो बच्चे पांचवीं बोर्ड एग्जाम देंगे, जिन्होंने अब से पहले दूसरी कक्षा का एग्जाम दिया था।

शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय के पंजीयक पालाराम मेवता ने मंगलवार को बताया कि प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन नाम से होने वाली पांचवीं बोर्ड परीक्षा के लिए सरकारी स्कूल्स को शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जबकि प्राइवेट स्कूल्स को प्राइवेट स्कूल पोर्टल (PSP) के माध्यम से आवेदन करना होगा। दस फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी जो पांच मार्च तक चलेगी।

एग्जाम डेट्स तय नहीं

शिक्षा विभाग ने अब तक पांचवीं बोर्ड एग्जाम की डेट्स तय नहीं की है। माना जा रहा हे कि इसकी डेट्स अप्रैल में रहेगी। मार्च के अंतिम सप्ताह में भी एग्जाम शुरू हो सकते हैं। ज्यादा संभावना अप्रैल की है क्योंकि पांच मार्च तक आवेदन लेने के बाद बीस से पच्चीस दिन व्यवस्थाओं में भी लग जाते हैं।

सेंटर आएगा या नहीं?

एक सवाल ये भी खड़ा हाे रहा हे कि इस बार भी बच्चों को दूसरे स्कूल में एग्जाम देना होगा या फिर अपनी ही स्कूल में बच्चे एग्जाम दे सकेंगे। दरअसल, सुविधाओं के अभाव में बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बार बार ये डिमांड उठ रही है कि पांचवीं क्लास के बच्चों की परीक्षा उनके स्कूल में ही होनी चाहिए। प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए सरकारी स्कूल से अधिकारी को प्रभारी बनाया जा सकता है।

Author