Trending Now




बीकानेर,निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता की सघन गतिविधियों का सतरंगी सप्ताह गुरुवार को प्रारंभ हुआ। पहले दिन पहले दिन लोक नृत्यों और लोक अभिव्यक्ति के माध्यम से मतदान का संदेश दिया गया। इसके तहत जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत विभिन्न कार्यक्रम हुए। रवींद्र रंगमंच परिसर स्थित नवनिर्मित ओपन थियेटर में जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ। इसमें विभिन्न लोक कलाकारों ने लोक नृत्य प्रस्तुत किए। वहीं पारंपरिक वेशभूषा में सजे धजे रोबीलों और मशक वादक ने मतदाताओं का भावभरा अभिनंदन किया। माने खां और दल तथा रंगकर्मी केके रंगा एवं पार्टी द्वारा मतदाता जागृति से जुड़ा नाटक भी प्रस्तुत किए गए।
कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम मौजूद रहे।
मतदान करने की शपथ दिलाते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि सभी मतदाता धर्म, भाषा, जाति से ऊपर उठकर लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें और अन्य मतदाताओं को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप जागरूकता सतरंगी सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य हर व्यक्ति को मतदान से जोड़ना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सतरंगी सप्ताह का गुरुवार से शुभारंभ किया गया है। इसके तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। दर्शकों से एमसीसी की फुल फॉर्म पूछते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की अनुपालना जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सुनिश्चित करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सभी प्रत्याशियों को लेवल प्लेयिंग फील्ड उपलब्ध करवाना है, ताकि निष्पक्ष पारदर्शी तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाया जा सके।
जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी और स्वीप प्रभारी नित्या के. ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के प्रत्येक कार्यक्रम की थीम, स्लोगन और लक्षित वर्ग निर्धारित की गई है। इसमें स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों की भागीदारी भी रहेगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन का थीम का रंग वायलेट और स्लोगन ‘हम भी नाचेंगे-गायेंगे, वोट डालकर आएंगे’ था। इसी प्रकार दूसरे दिन म्यूजिकल बैंड की सुर लहरियों के माध्यम से कामगार मजदूर, तिहाड़ी मजदूरों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मतदाता शपथ का कार्यक्रम होगा। इस दिन की थीम का रंग इंडिगो तथा स्लोगन ‘अंगुली पर निशान राष्ट्र के नाम’ निर्धारित किया गया है।
*इन कार्यक्रमों से दिया मतदान का संदेश*
कार्यक्रम के दौरान माने खां एवं पार्टी ने नुक्कड़ नाटक और कठपुतली के माध्यम से मतदान का संदेश दिया। वहीं अफसान खान ने लोकगीत, असगर खान ने कालबेलिया नृत्य, सोनिया ने भवाई नृत्य, मनोज प्रजापत ने अलगोजा वादन, शौकीन ने मशक वादन तथा आशीष कल्ला ने कच्छी घोड़ी नृत्य के माध्यम से आमजन को 25 नवंबर को मतदान करने की अपील की। वहीं केके रंगा ने भी अपने दल के साथ लघु नाटिका प्रस्तुत की। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने सतरंगी सप्ताह के पोस्टर का विमोचन किया। वहीं, निर्वाचन से संबंधित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। विजेताओं को अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान प्रशिक्षु आइएएस यक्ष चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार, पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वीप प्रकोष्ठ सदस्य एवं नागरिक मौजूद रहे।

Author