Trending Now




बीकानेर इलाके में हुई बूंदाबांदी का असर सोमवार को भी देखने को मिला। सुबह ग्यारह बजे तक वातावरण में कोहरा छाया रहा। सुबह 11 बजे तक सड़कों पर वाहनों की हैडलाइट जली नजर आई। लोग भी अलाव तापकर सर्दी से राहत पाने के जतन में दिखे। मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन और कोहरे का असर रह सकता है। सर्दी के चलते लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए वहीं भक्तों ने मंदिरों में भगवान को भी गर्म वस्त्र पहना दिए।

कोहरे के कारण बसों और ट्रेनों के साथ हवाई सेवा पर भी असर दिखा। रविवार को दिन में और रात को हुई बूंदाबांदी से सोमवार की सुबह आसमान में कोहरा छाया रहा। दिनभर सूरज भी बादलों की

ओट में छिपा रहा। पुराने शहर में चाय पट्टी, जस्सूसर गेट, बीके स्कूल, केईएम रोड सहित अन्य जगहों पर कचौली-पकौड़ी और नमकीन की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। कोहरा का असर तापमान पर भी पड़ा। अधिकतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। सोमवार को अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री रहा। न्यूनतम तापमान भी तीन डिग्री गिरकर 10.8 डिग्री पर आ गया।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ के चलते दो-तीन दिन और कोहरा रहने की संभावना है। इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर और सिमट सकता है। हालांकि अब जिले में बूंदाबांदी की उम्मीद कम है।

घरों की रसोई में बदला मैन्यू

सर्दी के साथ ही घरों की रसोई में मैन्यू भी बदलाव आ गया है। बाजरी की रोटी,मूली की सब्जी,गुड़, खिचड़ा आदि बनने शुरू हो गए हैं। साथ ही गर्म खाने की मांग भी बढ़ गई है। बाजारों में घेवर,फीणी, गौंदपाक, दाल का हलुवा,गाजर का
हलुवा, गजक,तिल के लड्डू, मूंगफली की मांग बढ़ी है।

गढ़ गणेश ने पहनी जैकेट

सर्वी का असर भक्तों के साथ भगवान पर देखने को मिला। श्रद्धा और आस्था में गढ़ गणेश मंदिर जूनागढ़ में भगवान गणेश को गर्म वस्त्रों का चोला पहनाया गया। गणेशजी गर्म जैकेट के साथ जुराब पहने नजर आए। अन्य मंदिरों में भी भगवान को गर्म वस्त्र पहनाए गए है।

कोहरे ने बसों की रफ्तार की धीमी

बीकानेर. सीजन के पहले कोहरे कारण सोमवार को कई बसों की गति को कमजोर कर दिया। इससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आमतौर पर सर्दी में बसों में सवारी भी कम रहती है और बसों का संचालन भी प्रभावित हो जाता है। सोमवार को घने कोहरे के कारण बीकानेर से जाने वाली और बाहर से आने वाली बसें दो से तीन घंटे की देरी से अपने गंतव्य पहुंची। आगार की मुख्य प्रबंधक इन्दिरा गोदारा ने बताया कि बाहर से आने वाली बसें ज्यादा प्रभावित रही। भर्ती परीक्षा के चलते बसों का आवागमन भी ज्यादा रहा और कोहरे का असर भी रहा।

दूसरे दिन भी फ्लाइट रद्द

नाल. कोहरे का असर लगातार दूसरे दिन भी फ्लाइट पर देखने को मिला। दिल्ली-बीकानेर-दिल्ली दैनिक फ्लाइट सोमवार को भी रद्द रही। कोहरे के चलते रविवार को भी दिल्ली की फ्लाइट रद्द रही थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार मंगलवार को मौसम साफ होने पर ही प्लेन उड़ान भर पाएगा।

Author