Trending Now




बीकानेर, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि अधिकारी विभागीय फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन को प्राथमिकता देते हुए काम करें । सोमवार को कलेक्ट्रेट भागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त विभाग यह सुनिश्चित करें कि उनके यहां इन योजनाओं से जुड़े प्रकरण लंबित ना रहे।
जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास, कृषि, पशुपालन,सहकारिता, चिकित्सा एवं स्वास्थ्यविभाग ,आयुर्वेद श्रम, उद्योग सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पालनहार योजना के तहत वंचित पात्रों को जुड़वाने के लिए शिक्षा विभाग से त्वरित अध्ययनरत प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थित की समीक्षा की और कहा कि गरम पोषाहार वितरण में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए
जिला कलक्टर ने कहा कि माटी परियोजना के तहत चयनित किसानों को फार्म प्लान के साथ-साथ पशुपालन के लिए ऋण लेने हेतु प्रेरित करें तथा इस संबंध में आवेदन लेकर भिजवाएं। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने में खेती के साथ-साथ पशुपालन की अहम भूमिका के मद्देनज़र इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को पंजीकृत करवाने के लिए डोर टू डोर सर्वे प्रारंभ किया जाए तथा वंचित लोगों के नाम इस योजना से जुड़वाना सुनिश्चित करें। आयुष्मान भारत योजना के तहत हो रही प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए जिला कलक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने की गति बढ़ाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि खाजूवाला क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायत मिल रही है, इसे रोकने के लिए खनन विभाग वन विभाग के साथ समन्वय करते हुए सख्ती से कार्यवाही करें। इस संबंध में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
बैठक में सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पवार, संयुक्त निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी सत्येंद्र सिंह राठौड़, उपनिदेशक (कृषि विस्तार) कैलाश चौधरी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author