Trending Now




सिंगापुर,सिक्कों और करेंसी नोटो की विश्व की सबसे बड़ी प्रदर्शनी अंतरराष्ट्रीय कॉइन फेयर शुक्रवार को सिंगापुर में शुरू हुआ। तीन दिवसीय यह अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी व मेला 18 सितम्बर तक चलेगा।

देश के जानेमाने सिक्कों और करेंसी के संग्रह के शौकीन सुधीर लुणावत ने बताया कि प्रदर्शनी में संसार के 50 से ज्यादा देश भाग ले रहे हैं। प्रदर्शनी में सिक्कों और करेंसी नोटों के संग्रह का शौक रखने वाले दुनियाभर के हजारों लोग हिस्सा लेते हैं। यह पहला मौका है जब हमारा देश भारत भी इसमें हिस्सा ले रहा है। वित्त मंत्रालय के अधीन देश के लिए सिक्कों और करेंसी नोटों का निर्माण करने वाली संस्था भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड ने इस प्रदर्शनी में हिस्सा लिया है।
भारत सरकार की कोलकता टकसाल के अतिरिक्त महाप्रबंधक गोरखनाथ यादव ने बताया कि मुद्रा के शौकीनों के इतने बड़े वैश्विक मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपस्थित होना गौरवमयी क्षण है। उन्होंने बताया कि सिंगापुर के मरीना सेंड बे के कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस फेयर में वे खुद प्रदर्शनी में मौजूद हैं। इसमें भारत सरकार की कोलकाता, मुंबई व हैदराबाद टकसाल के स्मारक सिक्के प्रदर्शित किए गए हैं और ये विक्रय भी किए जाएंगे !
विश्व के हजारों संग्रहकर्ताओं के लिए भारत के 125, 150, 250, 350, 550 के सिक्के देखना और खरीदना एक रोमांचक अनुभव होगा।
साथ ही सिंगापुर में बसे बहुत बड़े भारतीय समुदाय के लिए भारत में पहली बार बने पंचतंत्र श्रृंखला के रंगीन सिक्के देखना भी उत्सुकता का विषय रहेगा।

Author