Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने जारी किया है डी.एल.एड. प्रथम वर्ष का परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा 23 जनवरी से शुरू होगी और 17 जनवरी को समाप्त होगी।

ज्यादातर पेपर की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी, जबकि चौथा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा। शिक्षा विभाग के निबंधक कार्यालय द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 5 जनवरी को बालक एवं बाल्यावस्था का प्रश्नपत्र, 6 जनवरी को शिक्षा, ज्ञान एवं पाठ्यक्रम का उद्देश्य, 7 जनवरी को भारतीय समाज एवं शिक्षा का पेपर होगा।

आठ जनवरी को रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। जबकि चौथा पेपर 9 जनवरी को लैंग्वेज कॉग्निशन और सोशल करिकुलम के संदर्भ में होगा। पांचवां पेपर हिंदी भाषा शिक्षण एवं प्रवीणता विषय का 10 जनवरी को होगा। छठा पेपर अंग्रेजी शिक्षण एवं प्रवीणता का 11 जनवरी को, सातवां पेपर 12 जनवरी को, आठवां पेपर पर्यावरण अध्ययन का 13 जनवरी को होगा। इसके बाद दो दिन का अवकाश रहेगा और अगला पेपर 16 जनवरी को कला शिक्षा का होगा।

कला शिक्षा का पेपर भी दो घंटे का होगा। सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी का दसवां पेपर 17 जनवरी को होगा। शिक्षा विभाग के निबंधक कार्यालय ने सभी सरकारी व निजी डीएलएड कॉलेजों को परीक्षा कार्यक्रम उपलब्ध करा दिया है। परीक्षा परिणाम समय पर घोषित करने का भी प्रयास किया जाएगा, ताकि नियमित समय पर शिक्षा सत्र पूरा हो सके।

Author