Trending Now




बीकानेर चिकित्सा क्षेत्र में विशेष रूप से हदय से संबंधित सर्जरी करने में डॉक्टर जय किशन सुथार द्वारा हर संभव जीवनदान और बीमार को उसकी परेशानियों से निजात दिलाने का प्रयास हर संभव किया जा रहा है ! सरोज (परिवर्तित नाम) पिछले कुछ माह से काफी तकलीफ में थी, उसको सांस लेने में काफी समस्या होती थी , प्राथमिक तौर पर सरकारी अस्पताल में जांचे कराने पर मरीज के दिल में छेद होना बताया व साथ ही मरीज को उसके इलाज के लिए जयपुर जाने की सलाह दी , जिस वजह से मरीज व मरीज के परिजन काफी डर गए । मरीज को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि क्या करें और क्या ना करें । फिर किसी ने मरीज को सचिन जी सुथार से मिलने की सलाह दी उन्होंने कहा कि ऑपरेशन यही बीकानेर में हो जाएगा फिर उन्होंने डॉक्टर जय किशन सुथार से एपेक्स हॉस्पिटल मे मिलाया ।

डॉक्टर जय किशन सुथार ऑपरेशन के लिए बोला और ऑपरेशन में 5 % रिस्क होना बताया । परिजनों ने ऑपरेशन के लिए हामी भरी ऑपरेशन सक्सेसफुल रहा । अब मरीज बिल्कुल स्वस्थ है । मरीज का ऑपरेशन बीना छाती की हड्डी काटी पसलियों से होकर छोटे चीरे द्वारा किया गया है जो कि पश्चिमी राजस्थान की प्रथम सर्जरी है ।

*हार्ट की छोटे चीरे से सर्जरी के फायदे* –

# बिना छाती के हड्डी काटे हार्ट की सर्जरी ।
# संक्रमण की संभावना कम होती है ।
# शीघ्र रिकवरी व अति शीघ्र अपना दैनिक जीवन जीने में सक्षम ।
# छाती पर भद्दा घाव का निशान नहीं दिखना।
# कम आघात और दर्द कम होना ।
# अस्पताल में कम समय के लिए रुकना ।
# ब्लड की कम आवश्यकता होना ।
# दर्द निवारक दवाइयों का सेवन कम समय के लिए करना ।
# सोते समय करवट बदलने में परेशानी नहीं होना।

*CTVS टीम -*
डॉक्टर जयकिशन सुथार
डॉक्टर गिरीश
डॉक्टर विश्वजीत
डॉक्टर नितेश
पवित्र , राजेंद्र , आदित्य , अर्पण, श्रवण चाडी , दिलीप , राहुल , अंजली , भगवान सिंह , आफरीन, गोविंद , हर्षवर्धन , रमेश, अबरार, कार्डियक साइंस मैनेजर सचिन सुथार आदि

Author