Trending Now




बीकानेर,पहला राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल बीकानेर में होगा। 17 अगस्त से तीन दिन तक होने वाले इस आयोजन में साहित्यकारों का जमघट लगेगा और अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो साल पहले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की तर्ज पर राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल करवाने की घोषणा की थी। शुरुआत जयपुर से होनी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसकी रूपरेखा नहीं बन पाई।

अब बीकानेर में राजस्थानी लिटरेचर फेस्टिवल कराने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में कला, संस्कृति शासन सचिव गायत्री ए. राठौड़ और संभागीय आयुक्त व राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति के अध्यक्ष नीरज के. पवन में चर्चा हो चुकी है। इसकी तारीख भी मोटा-मोटी तय हो गई है। 17 से 19 अगस्त तक प्रस्तावित इस फेस्टिवल में कई जाने-माने साहित्यकार भाग लेंगे।

शुक्रवार को अकादमी अध्यक्ष पवन ने कलेक्टर भगवतीप्रसाद कलाल और अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग कर फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर प्लानिंग की। संभागीय आयुक्त ने बताया कि फेस्टिवल में राजस्थानी भाषा, निबंध, कविताओं, उपन्यास और यात्रा वृतांत के अलग-अलग सत्र आयोजित किए जाएंगे। राजस्थानी पुस्तकों और फिल्म सामग्री की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। राजस्थान की 9 अलग-अलग अकादमियों के सहयोग से इस फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

48 साल बाद साहित्यकारों का परिचय कोष बनेगा
1974 के बाद इस साल राजस्थानी के साहित्यकारों का परिचय कोष बनाया जाएगा। परिचय कोष में साहित्यकार और उनकी कृतियों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। पूर्व में 1974 में राजस्थानी साहित्यकारों का परिचय कोष बना था। अब राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी की ओर से एक बार फिर साहित्यकारों का परिचय कोष बनाया जाएगा। इसके लिए अकादमी की ओर से साहित्यकारों से ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी जुटाई जाएगी।

Author