Trending Now




बीकानेर,लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत होम वोटिंग 5 अप्रैल से शुरू होगी।जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने बताया कि होम वोटिंग के लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिले में 3 हजार 596 पात्र (85 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ और दिव्यांग) मतदाता घर बैठे ही अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग का प्रथम चरण 5 अप्रैल से प्रारम्भ होकर अलग-अलग विधानसभा वार 13 अप्रैल तक चलेगा। घर जाकर मतदान करवाने के लिए रूट चार्ट बनाकर तैयार कर लिया गया है। सेक्टर अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपूर्ण प्रक्रिया संपादित करवाई जाएगी‌। इस प्रक्रिया को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

होम वोटिंग एवं पोस्टल बैलेट प्रकोष्ठ सह प्रभारी धीरज जोशी ने बताया कि खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र से 251, बीकानेर पश्चिम में 426, बीकानेर पूर्व में 533, कोलायत में 581, लूणकरणसर में 524, डूंगरगढ़ में 427, नोखा में 561 तथा अनूपगढ़ विधानसभा में 293 मतदाता होम वोटिंग सुविधा का उपयोग करेंगे। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के 2 हजार 858 तथा 738 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। होम वोटिंग के लिए बीकानेर संसदीय क्षेत्र में कुल 93 मतदान पार्टी गठित की गई है तथा इस पूरी प्रक्रिया पर 132 माइक्रो आब्जर्वर नजर रखेंगे।
*होम वोटिंग पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण आयोजित*
होम वोटिंग करवाने वाली पोलिंग पार्टियों का मंगलवार को प्रशिक्षण आयोजित किया गया और मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों को पोल प्रोसेस के अलावा मतदान से जुड़ी सामग्री लेने और वापस जमा करवाने तथा होम वोटिंग की एसओपी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
मास्टर ट्रेनर डॉ. वाईबी माथुर, डॉ. एस एल राठी, डॉ. शमींद्र सक्सेना, डॉ. विपिन सैनी सहित अन्य प्रशिक्षकों की टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

Author