Trending Now




बीकानेर,बार एसोसिएशन, बीकानेर के चुनाव आठ दिसंबर को प्रस्तावित है। हाईकोर्ट के आदेश पर पूरे प्रदेश में एक ही दिन सभी बार के चुनाव के नवाचार के इस निर्णय के साथ ही इस बार बीकानेर के चुनाव में कुछ न कुछ नया लगातार हो रहा है।

पहले दो गुट में बटी एसोसिएशन एक हुई, उसके बाद एकसाथ 12 जनों ने अध्यक्ष पद के लिए आवेदन किया। एक आवेदन खारिज होने पर 11 जने मैदान में थे। एसोसिएशन को उम्मीद थी कि इनमें से कम से कम आठ या नौ जने अपने नामांकन वापस ले लेंगे। मगर, ऐसा नहीं हुआ। कई अधिवक्ता एक-दूसरे से समर्थन लेने के लिए पहुंचे। उनसे नामांकन वापस लेने के लिए मान-मनुव्वल की। इसका परिणाम भी देखने को मिला, छह अधिवक्ताओं ने अपने नामांकन वापस लिए।

चुनाव अधिकारी हरिनारायण सारस्वत ने बताया कि विवेक शर्मा, मधुबाला मंगे, कुंतेश खटोल, पवन कुमार सारण, रविंद्रपाल, जितेंद्र सिंह शेखावत ने अपने नामांकन वापस ले लिए। अब अध्यक्ष पद के लिए पांच उम्मीदवार मैदान हैं। इनमें धूड़ाराम तिवाड़ी, मनोज कुमार भादाणी, नवनीत कुमार सारण, रघुवीर सिंह राठौड़ और श्रवण कुमार जनागल शामिल है। 1961 में बार एसोसिएशन का पहला चुनाव हुआ था, तब से लेकर अब तक यह 62 साल के इतिहास में यह पहला मौका है, जब अध्यक्ष पद के लिए पांच दावेदार मैदान में है। ऐसे में इस बार मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। बार एसोसिएशन में अभी तक 1985 अधिवक्ता फीस जमा करवाने के साथ ही घोषणा पत्र दे चुके हैं। बुधवार को घोषणा पत्र जारी करवाने का अंतिम दिन के बाद मतदाता सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। ऐसे में 1985 अधिवक्ताओं के बीच पांच दावेदारों के कारण इस बार मतदान का प्रतिशत जहां अधिक होगा, वहीं एक-दूसरे के गुटों में सेंध भी खूब लगेगी।

Author