Trending Now




जयपुर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी (डीनोवो) (एनआईए) ने होटल लेजर इन ग्रैंड चाणक्य में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में 11-13 मार्च 2022 को शिल्पग्राम जवाहर कला केंद्र में आयोजित किए जा रहे आयुर्वेदिक आयुष एक्सपो व फूड फेस्टिवल कार्यक्रम के तथा 8 मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण दिवस कार्यक्रम के पोस्टर का अनावरण किया। महिला दिवस पर एनआईए स्टैंडर्ड्स क्लब द्वारा आयोजित “सम्वाद” कार्यक्रम की मुख्य वक्ता एडीजीपी (जेल) मालिनी अग्रवाल और ब्यूरो ऑफ इण्डियन स्टैण्डर्ड प्रमुख कनिका अग्रवाल होगी।

*आयुर्वेद अनुकूल है भारतीय परम्परागत भोजन – प्रो. शर्मा*

एनआईए कुलपति प्रो. संजीव शर्मा ने आयुष एक्सपो और फूड फेस्टिवल के साथ-साथ संवाद- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विभिन्न आयुर्वेदिक दवा कंपनियों, संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों के आयुर्वेदिक स्टालों का एक शो होगा। स्वस्थ और स्वादिष्ट आयुर्वेदिक भोजन का लाइव प्रदर्शन भी होगा। प्रसिद्ध हस्तियां आयुर्वेद अनुकूल तैयार भोजन के महत्व पर प्रकाश डालेंगी और आम जनता को स्वास्थ्य के रखरखाव में आयुर्वेदिक भोजन की भूमिका के बारे में बताएंगी। यह प्रामाणिक तथ्य है कि परम्परागत भारतीय भोजन आयुर्वेद के अनुकूल है, भारत में भौगोलिक परिस्थितियों, मौसम के अनुसार खानपान व रहन सहन होता था, परंतु अब आधुनिकता के नाम पर हम परम्परागत खानपान व रहनसहन की भूल रहे हैं जो कि बीमारियों का प्रमुख कारण है, इस बारे में एक्सपो में लोगों को जागरूक किया जाएगा। हमारे विशेष प्रतिनिधि के सवाल के जवाब में एनआईए कुलपति प्रो संजीव शर्मा ने बताया कि विशाल स्तर पर पहली बार आयुष एक्सपो व फ़ूड फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है, परन्तु अब जनता की मांग पर समय समय पर जयपुर, सम्भाग व जिला स्तर भी आयुष व फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किये जा सकते है।

प्रो. राकेश नागर ने बताया कि विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, लकी ड्रॉ, मेगा ड्रॉ, क्विज, लाइव लेक्चर और चैट शो इस आयुष एक्सपो के आकर्षण होंगे। विभिन्न आयुष संबंधित उत्पाद, व्यापार पूछताछ, फार्मास्युटिकल, कृषि, आयुष अनुसंधान और शिक्षाविदों के नवीनतम अपडेट प्रदर्शित किए जाएंगे। इस आयोजन में आयुष मंत्रालय, सीसीआरएएस, एनआईएच, आयुष फार्मास्यूटिकल्स और न्यूट्रास्यूटिकल कंपनियां, शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थान और आयुष स्टार्टअप भाग लेंगे। एनजीओज़ व सरकारी संस्थाओं को एक्सपो में मुफ्त स्थान उपलब्ध कराएंगे, तथा एक्सपो व फ़ूड फेस्टिवल में प्रवेश निःशुल्क है। प्रेस कॉन्फ्रेंस का सफल संचालन प्रो. पुनीत चतुर्वेदी ने करते हुए कहा कि मीडिया जनों को इस आयुष एक्सपो की जानकारी ज्यादा से ज्यादा जनता तक पुहुचानी चाहिए। एनआईए डीन प्रो. छाजूराम यादव ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हंगर इन्डेक्स के मध्यनजर इस आयुर्वेद आधारित एक्सपो व फूड फेस्टिवल के माध्यम से भारत में स्वस्थ खानपान के लिए जनजागरण करने के प्रयासों की जानकारी दी।

Author