Trending Now




जयपुर.गर्म हवाओं के बीच जयपुर समेत पूरे राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच प्रदेश में तापमान भी कई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पिलानी, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर में पारा कई रेकॉर्ड तोड़ चुका है।

रेड अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने शुक्रवार को बाड़मेर, गंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, जालोर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।
प्रदेश में फिलहाल आगामी दो दिन ओर भीषण गर्मी और लू चलने की आशंका जताई है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा बाड़मेर का 48.1, पिलानी का 47.2,गंगानगर का 47.3, नागौर का 47, हनुमानगढ का 46.7, फतेहपुर का 46.6, जयपुर का 44.4, बूंदी का 46.4, कोटा का 46.7 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।
दिन के साथ ही रात भी गर्म
मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, जयपुर, कोटा, बूंदी, बाड़मेर, जोधपुर, धौलपुर, जालोर, सिरोही और करौली में दिन के साथ-साथ रात में भी तेज गर्मी रही। यहां न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। आज दिनभर गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और जालोर जिलों के लू चलने के साथ ही तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं टोंक, झुंझुनूं, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा, नागौर, हनुमानगढ़ जिले के लिए ऑरेंज और भीलवाड़ा, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, सिरोही जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

सोमवार से मिलेगी मामूली राहत
जयपुर मौसम केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक रविवार दोपहर से प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे पूरी तरह से मौसम के मिजाज बदलने के आसार हैं। फिजाओं में हल्की ठंडक घुलने के साथ ही ज्यादातर जिलों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिर सकता है। हालांकि इससे पहले मौसम शुष्क रहने से भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा।

Author