Trending Now




बीकानेर रीट परीक्षा निरस्त होने के बाद निराश हुए अभ्यर्थियों के लिए राज्य सरकार की ओर से आशा की ..किरण नजर आई है। आगामी दिनों में निराश अभ्यर्थियों के लिए सैकंड ग्रेड शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। साथ ही वित्त विभाग ने इन पदों को भरने के लिए स्वीकृति भी जारी कर दी है। अब राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजी जाएगी। उम्मीद है कि आगामी दिनों में यह कार्रवाई शुरू की जाएगी।

दस हजार पद भरे जाएंगे

आगामी दिनों में सैकंड ग्रेड शिक्षकों के दस हजार पदों,को भरा जाएगा। इन पदों पर सामान्य,आरक्षित, महिला वर्ग तथा अन्य श्रेणी के पदों को भरने की कवायद चल रही है। इसके ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे और फिर परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। मार्च और अप्रेल में बोर्ड की परीक्षा तथा घरेलू परीक्षा होने से परीक्षा केन्द्रों और वीक्षक की परेशानी होती है। संभवतः यह परीक्षा ग्रीष्मवकाश के दौरान होगी।

तैयारियों में जुटा विभाग

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग
लंबे समय से सैकंड ग्रेड शिक्षकों के पदों को भरने के लिए माथापच्ची कर
रहा था। परन्तु मामला वित्त विभाग से स्वीकृति नहीं मिलने से अटका हुआ था। चार दिन पहले वित्त विभाग ने शिक्षा विभाग को सैकंड ग्रेड शिक्षकों के पदों को भरने के लिए हरी झंडी दे दी है। अब विभाग भी अपनी तरफ से सारी कार्रवाई पूरी करने में लग गया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर को परीक्षा आयोजित कराने के लिए अभ्यर्थना भेजेंगे।

दो साल से अटक रही थी भर्ती

सैकंड ग्रेड शिक्षकों की भर्ती दो साल से अटक रही थी। कभी कोरोना के चलते को कभी अन्य राजनीतिक कारणों से इसमें विलम्ब होता रहा है। वित्त विभाग की ओर से समय पर स्वीकृति नहीं मिलने से भी देरी हो रही थी। अब वित्त विभाग ने इन पदों के लिए स्वीकृति जारी कर दी है।

इतने पद स्वीकृत’

राज्य के अनेक स्कूलों में लंबे समय से 94039 पद स्वीकृत है। इसमें से हुए हैं। 74096 पद भरे हुए हैं। ऐसे में अगर दस हजार पद भरे भी जाएंगे तो 9943 पद रिक्त रहेंगे। इन रिक्त पदों को भी भरने के लिए विभाग अलग से कवायद शुरू करेगा।

माध्यमिक व प्रारंभिक में इतने पद
माध्यमिक शिक्षा विभाग में सैकड
ग्रेड शिक्षकों के 75751 पद स्वीकृत है। इसमें से 62231 पदो पर शिक्षक कार्यरत है। जबकि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 18288 पद स्वीकृत और इनमें से 11865 पद भरे

Author