Trending Now




बीकानेर, एक तरफ दुनिया कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) से परेशान है तो दूसरी तरफ इजराइल (Israel) में एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के बीच ही आई इस बीमारी ने इजराइल सरकार की चिंता बढ़ा दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस नई बीमारी का नाम फ्लोरोना (Florona) है और एक गर्भवती महिला में फ्लोरोना संक्रमण (Florona) की पुष्टि हुई है. चलिए अब विस्तार से जानते हैं क्या है फ्लोरोना और इसमें कैसे लक्षण दिखते हैं.

कोरोना से ज्यादा खतरनाक

एक्सपर्ट के मुताबिक, यह कोरोना (corona) और इंफ्लूएंजा (Influenza) का दोहरा संक्रमण है. इसमें व्यक्ति कोरोना और इंफ्लूएंजा वायरस से एक साथ संक्रमित होता है. डबल वायरस की वजह से यह ज्यादा खतरनाक हो जाता है. कोविड-19 महामारी के आने के 2 साल बाद ऐसा संक्रमण मिला है.

फ्लोरोना में दिखते हैं ये लक्षण

डॉक्टरों के अनुसार, फ्लोरोना से संक्रमित मरीज में निमोनिया, मायोकार्डटिस जैसी बीमारी के लक्षण दिखते हैं. क्योंकि इसमें कोरोना का भी संक्रमण होता है इसलिए कोरोना जैसे लक्षण भी इसमें दिखते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि इसके मरीज को दिल की मांसपेशियों में दर्द या जलन जैसी समस्या भी होने लगती है. इस संक्रमण को लेकर अगर जरा सी भी लापरवाही की जाए तो यह जानलेवा हो सकता है. यही वजह है कि इजराइल सरकार ने इसे लेकर खास अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है. वहीं इन सबके बीच इजराइल सरकार ने 2 कदम आगे बढ़ते हुए कोरोना वैक्सीनेशन की चौथी खुराक को लेकर स्टडी शुरू कर दी है. कमजोर इम्युनिटी वाले कुछ मरीजों को इसकी डोज दी भी गई है.

Author