Trending Now




बीकानेर, ब्लॉक स्तरीय कृषि बजट आमुखीकरण कार्यशाला सोमवार को श्रीकोलायत में आयोजित हुई।
उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा इस वित्तीय वर्ष के आम बजट के साथ पहली बार कृषि का अलग से बजट पेश किया। यह राज्य में कृषि क्षेत्र में एक नया क्षितिज स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 85 लाख परिवार कृषि पर निर्भर हैं।
कृषि अधिकारी सुभाष विश्नोई ने कृषि बजट घोषणा का प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया तथा बताया कि कृषि बजट में 9 विभाग (कृषि, उद्यान, पशुपालन, कृषि विपणन, सहकारिता, ऊर्जा एवं जल संसाधन) को सम्मिलित करते हुए 11 मिशन के रूप में इस बजट का प्रारूप तैयार किया गया है। कृषक कल्याण कोष को बढ़ाकर 5 हजार करोड़ रुपए किया गया है।
कृषि अधिकारी कन्हैया लाल ने कृषि बजट घोषणा का जिला स्तरीय प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया तथा बताया कि कृषि बजट में डिग्गी निर्माण कार्यक्रम के तहत बीकानेर को 1 हजार 110 डिग्गी निर्माण के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। इसी प्रकार मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत बीकानेर को फार्म पौण्ड के 200, पाइपलाईन 120 किमी., तारबंदी-168600 मी., मिनिकिटस के 59100, कम्पोस्ट किट के 1250, सूक्ष्म तत्व किट के 8100, बायोफर्टीलाइजर्स/बायोएजेन्टस- 7500 के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं।
कार्यशाला में आनन्द हटीला, बलराम स्वामी, लालचन्द सारण, संदेश पुरोहित, रमजान अली सहित विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।

Author