Trending Now




बीकानेर,महावीर जयंती पर जैन ध्वज लगाने व छतों से शोभायात्रा देखने पर रोक का फर्जी आदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पांचजन्य के ट्वीटर हैंडल से 12 अप्रेल को एक सूचना जारी हुई। लिखा गया कि ‘राजस्थान में महावीर जयंती के दौरान घरों पर धार्मिक ध्वज नहीं लगा सकेंगे जैन समाज के लोग। छतों से शोभायात्रा देखने पर भी गहलोत सरकार ने लगाई रोक।’

इसी तरह की सूचना की एक अखबार की कटिंग भी वायरल हो रही है।

हमने तहकीकात की तो सामने आया कि ऐसा कोई आदेश गहलोत सरकार ने जारी ही नहीं किया। किसी के द्वारा राजनीतिक कारणों से इस हास्यास्पद आदेश को वायरल किया गया है। जबकि कोई भी विवेकशील व्यक्ति ऐसे आदेश को सच नहीं मानेगा।हमने प्रशासन से आदेश की सत्यता के बारे में पूछा। प्रशासन ने कहा कि ऐसा कोई आदेश राज्य सरकार ने जारी ही नहीं किया। यह पूर्ण रूप से फेक न्यूज़ है। इसी तरह इंटेलीजेंस से बात कर जानकारी चाही। इंटेलीजेंस ने भी ऐसे किसी आदेश से इंकार किया है। वहीं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी इसे फर्जी मैसेज बताया है।

बता दें कि राज्य सरकार ने हिंदू, मुस्लिम, जैन व ईसाई आदि समस्त धर्मों से जुड़े धार्मिक त्योंहारों पर होने वाले सामूहिक आयोजनों सहित राजनैतिक व सामाजिक आयोजनों यथा रैली, शोभायात्रा, प्रदर्शन, धरना आदि के लिए पूर्व अनुमति अनिवार्य की थी। इसमें सामान्य नियमों की पालना अनिवार्य की गई। जबकि असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर लगातार माहौल खराब किया जा रहा है।

Author