Trending Now




बीकानेर.पुलिस ने शनिवार को नोखा और बीकानेर में छापेमारी कर पौने दो करोड़ रुपए के नकली नोट बरामद किए। गिरोह से जुड़े छह युवकों को पुलिस ने दबोच लिया है। देर रात तक पुलिस नोट बरामदगी और आरोपियों की धरपकड़ में जुटी रही। बीकानरे रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश और पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के नेतृत्व में पुलिस ने कार्रवाई को अंजाम दिया।

आइजी ओमप्रकाश ने बताया कि नोखा व बीकानेर से राकेश, चंपालाल, पूनमचंद, रवि, नरेन्द्र व मालाराम को नकली नोट रखने के आरोप में पकड़ा है। इनसे कब्जे से पौने दो करोड़ रुपए से अधिक के नकली नोट बरामद किए जा चुके हैं। अभी और भी बरामदगी के प्रयास चल रहे है। जिले के पांच थानों की पुलिस को इस कार्रवाई में लगाया गया है।
तीन नोखा तीन बीकानेर से दबोचे

दो सिपाहियों की पुख्ता सूचना पर आइजी की स्पेशल टीम ने नकली नोट चलाने वाले गिरोह को दबोचने की कार्रवाई की। आइजी ऑफिस की स्पेशल टीम ने नोखा तहसील क्षेत्र से चंपालाल उर्फ नवीन नाम के व्यक्ति को पकड़ा और नकली नोट बरामद किए। इन दोनों की निशानदेही पर नोखा से ही दो अन्य लोगों को हिरासत में लिया। इधर, बीकानेर के जेएनवीसी थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक मकान पर छापा मारकर नकली नोटों से भरे कार्टून बरामद किए। मौके पर मिले तीन जनों को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की है। देर रात तक पकड़े गए छह युवकों में से तीन नोखा और तीन बीकानेर के रहने वाले हैं।

खुद ही छापकर बाजार में चलाते थे नकली नोट

आइजी ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से एक प्रिंटिंग मशीन, कागज कटिंग करने वाली मशीन, स्याही व कार्टून में भरे नकली नोट बरामद किए गए हैं। पुलिस की छापेमारी अभी भी जारी है। गिरोह के कई और सदस्यों की धरपकड़ के नौ पुलिस टीमें लगी हुई हैं। मौके से नकली नोट बनाने में काम लिए जाने वाले कागज के दस्ते भी बरामद हुए हैं। इन लोगों ने किन-किन लोगों को कितने-कितने नोट बांटे हैं, इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

दो हजार व पांच सौ रुपए के जाली नोट

आइजी के मुताबिक गिरोह के लोगों से दो हजार व पांच-पांच सौ के नोट बरामद हुए हैं। बरामद हुए नोटों की गिनती के लिए पुलिस को मशीन मंगवानी पड़ी। नकली नोटों की तादाद तीन करोड़ रुपए से भी अधिक हो सकती हैं। पकड़े गए आरोपी प्रदेशभर के साथ दूसरे राज्यों में भी नकली नोटों की सप्लाई कर रहे थे। आरोपियों में एक हवाला का कारोबारी भी शामिल है। देर रात गिरोह में शामिल एक युवक को पकड़ने के लिए लूणकरनसर में पुलिस ने छापा मारा लेकिन, युवक घर पर नहीं मिला।

प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नकली नोटों के मामले में प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। पुलिस देररात तक जगह-जगह छापेमारी कर नकली नोटों की बरामदगी में जुटी रही।

Author