Trending Now




बीकानेर,महारानी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का वार्षिकोत्सव (तरंग 2023), पूर्व विद्यार्थी और भामाशाह सम्मान समारोह गुरुवार को आयोजित हुआ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला थे। उन्होंने कहा कि बीकानेर एजुकेशन हब के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। यहां के विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा के केंद्रों ने शिक्षा के कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा के क्षेत्र में अगले 25 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान रखते हुए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महारानी स्कूल में कृषि संकाय खोलने के साथ भूगोल संकाय के शिक्षक का एक अतिरिक्त पद स्वीकृत करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के शिक्षा विभाग ने इंस्पायर अवार्ड, सामूहिक देश भक्ति गीत और सर्व धर्म प्रार्थना गायन, 57 हजार स्कूलों में शतरंज खेलने तथा जंबूरी के आयोजन कर नए कीर्तिमान रचे हैं। इस दौरान उन्होंने बच्चों से संयमित दिनचर्या अपनाने और मोबाइल टीवी से दूर रहने का आह्वान किया।
नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष मकसूद अहमद ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है।
हल्दीराम एजुकेशनल सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश अग्रवाल ने कहा कि सोसायटी द्वारा शहर के 4 स्कूलों को गोद लिया गया है तथा यहां शैक्षणिक और आधारभूत सुविधाओं का विकास करवाया जा रहा है। निकट भविष्य में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।
इससे पहले स्कूल प्राचार्य शारदा पहाड़िया ने स्कूल की गतिविधियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। स्कूली बालिकाओं ने देशभक्ति और सांस्कृतिक भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए। शिक्षा मंत्री ने पूर्व और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों तथा भामाशाहों का सम्मान किया। इस अवसर पर महेंद्र कल्ला, श्रवण पुरोहित, विक्की पुरोहित सहित अभिभावक, विद्यार्थी और अध्यापक मौजूद रहे।

Author