Trending Now




बीकानेर, प्रजापिता ब्रह््माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र सार्दुल गंज व सेवा केन्द्र रानीसर की ओर से उतर पश्चिमी रेलवे वर्कशॉप लालगढ़ में बुधवार को नशा व व्यसन मुक्ति के लिए प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी को बड़ी संख्या में रेलकर्मियों व आम नागरिकों ने देखा तथा व्यसन व नशा नहीं करने की शपथ ली ।
प्रजापिता ब्रह््माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के संभागीय केन्द्र प्रभारी बी.के.कमल से कहा कि नशा व व्यसन व्यक्ति का आर्थिक,शारीरिक व मानसिक नुकसान के साथ नैतिक पतन होता है। व्यसन व नशे की प्रवृति रखने वाले लोगों से परिवार व समाज अशांत व प्रभावित होता है। बी.के.कमल व बी.के.मीना ने चिकित्सकों रेलकर्मियों व आम नागरिकों को व्यसन मुक्ति की प्रतिज्ञा करवाई तथा संकल्प पत्र भरवाया। उन्होंने विश्व विद्यालय की ओर से चलाएं जा रहे एक व्यक्ति, एक पेड़ व एक संकल्प’’ अभियान ’’कल्पतरुह’’ से भी अवगत करवाते हुए मानसिक प्रदूषण से बचने के लिए नशा व व्यसन नहीं करने तथा पर्यावरण शुद्धि के लिए इस अभियान से जुड़कर अधिकाधिक पौधे लगाने का आग्रह किया।
समारोह में मंडल रेलवे अस्पताल की वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ.अंशु मलिक, मुख्य कार्यशाला प्रबंधक विकास अग्रवाल, टीम प्रबंधक मूलचंद शर्मा व अमर नाथ सिंह ने व्यसन व नशे से होने वाली बीमारियों, विश्व स्वास्थ्य संगठन, भारत व राजस्थान सरकार और रेलवे की ओर से व्यसन तथा नशा मुक्ति के लिए किए जा रहे कार्यों व प्रयासों की जानकारी दी।

Author