Trending Now




बीकानेर,शराब ठेकेदारों के आगे आबकारी विभाग नत्मस्तक है। ठेकेदारों में करोड़ों रुपए बकाया, जिनकी वसूली नहीं हो रही है। अब विभाग को वसूली करने में पसीने छूट रहे है। हालात यह है कि प्रदेश में शराब की 7 हजार 665 दुकानें हैं। सूत्रों की मानें तो इन दुकानों पर एक हजार करोड़ से अधिक की राशि बकाया है।

दस दुकानों पर एक करोड़ से अधिक बकाया
बीकानेर जिले में दस दुकानों परवएक करोड़ से अधिक की राशि बकाया है। बरसलपुर दुकान पर एक करोड़ 50 लाख, बीकानेर वार्ड 14 दुकान नंबर एक पर एक करोड़ दो लाख, तीन पीडब्ल्यूएम की दुकान पर एक करोड़ आठ लाख, बैरियावाली कुकान पर एक करोड़ 23 लाख रुपए बकाया पड़े हैं। इसके अलावा बीकानेर के वार्ड दस की दुकान नंबर दो के 85 लाख, वार्ड 15 की दुकान नंबर …के 72 लाख, अक्कासर दुकान के 65 लाख, हिम्मटसर के 80 लाख रुपए बकाया है। जिले की 16 दुकानों पर 50 लाख से अधिक रुपए बकाया है। 22 दुकानों पर पांच लाख से दस लाख बकाया है। शेष दुकानों पर एक लाख से दस लाख रुपए तक बकाया पड़े है।

यूं समझे बकाया का गणित
आबकारी विभाग की पॉलिसी के मुताबिक़ हरेक दुकान की गारंटी राशि तय थी। गारंटी के अनुसार शराब ठेकेदारों को शराब उठानी थी। शराब ठेकेदारों ने सरकार की ओर से दिए गए शराब उठाने के लक्ष्य को पूरा नहीं किया।

विभाग की बड़ी चूक
आबकारी विभाग की बड़ी चूक सामने आ रही है। विभाग ने जिले की 25 शराब दुकानों पर कोई बकाया नहीं मानते हुए उन्हें धरोहर राशि वापस लौटा दी जबकि इन दुकानदारों पर 40 लाख बकाया है। यह चूक हाल में पकड़ में आई है। अब इन ठेकेदारों से वसूली की जानी है।

नई पॉलिसी अधिकारी समझ पाए ना ठेकेदार
आबकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सरकार शराब ठेकों को लेकर जारी की गई नई पॉलिसी को न तो विभाग के अधिकारी समझ पाए और ना ही ठेकेदार। इसी का नतीजा है कि बीकानेर में पूर्व में 58 दुकानों पर करोड़ों की वसूली निकाली गई लेकिन जब उच्चाधिकारी ने जिले की दुकानों का विश्लेषण किया तो सभी 226 दुकानों पर 35 करोड़ 50 लाख बकाया पाए गए।

जयपुर में बकाया पर मंथन, लगाई फटकार
शराब ठेकेदारों पर बकाया वसूली नहीं होने पर सरकार ने हाल ही में आबकारी अधिकारियों की बैठक बुलाई, जिसमें शत-प्रतिशत वसूली की हिदायत दी। साथ ही आबकारी अधिकारियों को वसूली नहीं होने पर लताड़ लगाई।

जिले पर एक नजर
– जिले में शराब की दुकानें 226
– बीकानेर शहर में 75
– बीकानेर ग्रामीण में 58
– पूगल में 42
– नोखा में 51

वसूली हर हाल में होगी
जिले सभी 226 दुकानों पर 35 करोड़ 50 लाख बकाया है।ठेकेदारों को नोटिस जारी कर दिए गए हैं, जिन्हें राशि जमा कराने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। इस समयावधि में बकाया जमा नहीं कराने वालों की चल-अचल संपत्ति को कुर्क करने व बैंक खातों को सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।
मोहनलाल पूनिया, जिला आबकारी अधिकारी

Author