Trending Now




बीकानेर,संरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और संरक्षा के प्रति सभी रेलकर्मी जागरूक और सतर्क रह कर कार्य कर रहे हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे पर संरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं। संरक्षा के सुदृढ़ होने से रेल संचालन संरक्षित और सुरक्षित हुआ है। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अमिताभ ने समीक्षा बैठक में सभी को निर्देश प्रदान किए है कि संरक्षा हमारी सर्वोच्य प्राथमिकता है और संरक्षा में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। श्री अमिताभ ने कहा कि रेलवे संरक्षित और सुरक्षित रेल संचालन के लिए प्रतिबद्ध है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अुनसार उत्तर पश्चिम रेलवे ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए पूर्ण मुस्तैद है। इसके लिए रेलवे के कर्मचारी लगातार सतर्क और जागरूक होकर कार्य कर रहे हैं। अभी हाल ही में उत्तर पश्चिम रेलवे के रेलकर्मियों ने अपनी ड्यूटी के दौरान असामान्य केस की समय पर पहचान कर संरक्षा के प्रति उत्कृष्ट कार्य किया है। दिनांक 26.09.2023 को श्री सोमवीर सिंह, की-मैन, भिवानी ने भिवानी-रोहतक सेक्शन में सुबह 07.20 बजे गश्त के दौरान देखा कि एक स्थान पर रेल की वेल्डिंग टूटी हुई है उन्होंने तुरन्त सतर्कता के साथ पहचान कर इसकी सूचना सम्बंधित का प्रदान कर इसे रिपेयर किया और संभावित दुर्घटना का बचाव किया। इसी प्रकार दिनांक 30.10.2023 को श्री सुखदेव सिंह, गेटमैन, समपार फाटक सं 61 (मानकसर) ने लगभग रात्रि 12 बजे अपनी ड्यूटी के दौरान देखा कि सिगरौली से सूरतगढ़ पावर की ओर जाने वाली मालगाडी के एक वैगन के व्हील में धुआं निकल रहा है। इसकी सूचना श्री सुखदेव सिंह ने तुरंत स्टेशन मास्टर/मानकसर और सम्बंधित ट्रेकमैन की दी, जिससे मालगाडी को आगे रोककर जांच की गई और गति प्रतिबंध के साथ रवाना किया तथा हनुमानगढ़ स्टेशन पर इस वैगन की अलग किया गया।

रेलकर्मियों के सतर्क और जागरूक कार्य निष्पादन से रेलवे की संरक्षा के प्रति प्रतिबद्वता सुदृढ़ हुई है। रेलकर्मियों को ड्यूटी के दौरान सतर्क रहकर कार्य करने और प्रोत्साहन करने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया गया।

रेल कर्मचारी संरक्षित रेल संचालन में परिश्रम और सतर्कता से कार्य कर रेल संचालन को सुचारू बनाये रखने में अहम योगदान दे रहे हैं।

Author