Trending Now




बीकानेर, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गुरुवार को ग्राम पंचायत झझू में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री एवं जिला कलक्टर ने लाभार्थियों को पट्टे, पालनहार योजना के तहत स्वीकृति पत्र, ट्राईसाईकिल, आवास प्लस स्वीकृतियां आदि प्रदान की।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कहा कि अभियान की सफलता की जिम्मेदारी अभियान से जुड़े सभी 22 विभागों के कंधों पर है। इसे समझते हुए प्रत्येक विभाग के अधिकारी पूर्ण गंभीरता तथा जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंने कहा कि शिविर में प्राप्त अंतिम प्रकरण के नियम सम्मत निस्तारण तक अधिकारी शिविरों में बने रहें तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को राहत पहुंचाने की ततपरता दिखाएं। शिविरों के दौरान अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गत तीन वर्षों में आमजन के कल्याण के अनेक कदम उठाए हैं। यह शिविर भी इसी श्रृखला की एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि पूर्व में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान निःशुल्क दवा और निःशुल्क जांच योजना लागू करने में देश का पहला राज्य था। अब मुख्यमंत्री की पहल पर चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। इसके माध्यम से प्रत्येक परिवार को पांच लाख रूपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविरों का दौरान अधिकारी इन विभागीय योजनाओं के बारे में बताएं।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि शिविरों का माध्यम से विभिन्न विभागों के अधिकारी ग्रामीणों के बीच आए हैं, ग्रामीण इनका लाभ उठाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जो प्रकरण हाथों-हाथ निस्तारित नहीं हो पाएं, उन्हें फॉलो-अप कैम्प लगाकर निस्तारित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को प्रत्येक शिविर में मौजूद रहने तथा शतप्रतिशत प्रकरणों निस्तारण का आह्वान किया। साथ ही प्री-कैम्प्स के महत्त्व के बारे में बताया।
झंवरलाल सेठिया ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस दौरान कोलायत प्रधान पुष्पा देवी सेठिया, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, जिला परिषद सदस्य मदन गोपाल मेघवाल आदि मौजूद थे।
*किरण देवी को मिला संबल*
झझू में आयोजित शिविर के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री तथा जिला कलक्टर ने किरण देवी को राजीव गांधी कृृषक साथी योजना के तहत 2 लाख रुपये की सहायता राशि का चैक सुपुर्द किया। किरण देवी के पति गणपत राम का कृषि कार्य करते हुए विद्युत करंट लगने से निधन हो गया था। इसके बाद किरण देवी के परिवार पर दुःखों का पहाड़ टूट गया। इस प्रकरण में संवेदनशील निर्णय लेते हुए कृषि उपज मण्डी समिति (अनाज) बीकानेर द्वारा गणपत राम के आश्रित के रूप में किरण देवी को यह सहायता राशि स्वीकृत की गई।
*जमील और रेवंत को मिली ट्राई साईकिल*
शिविर के दौरान झझू के कसाईयों के मोहल्ले में रहने वाले जमील अहमद पुत्र फरीद मोहम्मद तथा नायकों का मोहल्ले निवासी रेवंत राम पुत्र भंवर राम को ट्राई साईकिल की सौगात मिली। जमील ने बताया कि लगभग डेढ वर्ष पूर्व हुए एक सड़क दुर्घटना में उसके शरीर के निचले अंग लकवाग्रस्त हो गए और वह कहीं आ-जा सकने में असमर्थ हो गया। उसने कहा कि ट्राईसाईकिल मिलने से उसे थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं रेन्वतराम ने कहा कि ट्राई साईकल उसका सहारा बनेगी।
*आपसी सहमति से हुआ खाता विभाजन*
शिविर के दौरान रेवंत राम, लालूराम और लिछमण राम ने आपसी सहमति से खाता विभाजन करवाने की दरख्वास्त प्रस्तुत की। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए शिविर प्रभारी द्वारा खाता विभाजन करने के साथ साथ सीमाज्ञान और नामान्तरकरण करवाते हुए इन्हें तिहरा लाभ दिया। ऐसा देखकर सरकार के इस अभियान की भरपूर बड़ाई की।

Author