Trending Now




बीकानेर, शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने जिला उद्योग केंद्र द्वारा ग्रामीण हाट में लगाए गए दस दिवसीय वूलन एक्सपो का शनिवार को अवलोकन किया।
उन्होंने यहां लगाए गए सभी 50 स्टॉल्सधारकों से मुलाकात की तथा इनके उत्पादों का जायजा लिया। उन्होंने इनकी गुणवत्ता से जुड़ी जानकारी साझा की। डॉ. कल्ला ने कहा कि आर्टिजन्स और और लघु उद्योगों को प्रोत्साहित करने में ऐसे आयोजन बेहद लाभदायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे आमजन को इनकी जानकारी मिले और उन्हें गुणवत्तापूर्ण उत्पाद एक ही छत के नीचे मिल सकें।
उन्होंने जिला उद्योग केंद्र द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली और औद्योगिक विकास से जुड़ी योजनाओं को उद्यमियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के मद्देनजर उद्यमियों का पूर्ण सहयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक विकास के लिए गंभीरता से कार्य किया जा रहा है। गत दिनों जिला और राज्य स्तर पर बिजनेस समिट आयोजित किए गए, आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। इस दौरान उन्होंने सिंगल उसे प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर उपयोग करने के लिए कपड़े के थैले वितरित किए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति सुनिश्चित करें कि प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें। यह पर्यावरण के दृष्टिकोण से घातक होता है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न ऊनी उत्पाद खरीदे तथा विभिन्न प्रदेशों से आए उद्यमियों के उत्पादों के बारे में जानकारी ली।
जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा ने बताया कि वूलन एक्सपो को 12 फरवरी तक चालू रहेगा। एक्सपो में सबसे ज्यादा स्टाल्स कश्मीर के लगाए गए हैं। कश्मीरी शॉल और पश्मीना को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।
इस दौरान उद्यमी सुशील थिरानी, हल्दीराम एजुकेशनल सोसायटी के प्रतिनिधि रमेश अग्रवाल सहित उद्योग विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

Author