Trending Now




बीकानेर,पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्रीन कान्हा रन भारत के 60 शहरों के साथ-साथ बीकानेर में भी 19 नवंबर 2023 को अयोजित की गई।

आज हार्टफुलनेस संस्थान के बीकानेर केंद्र की युवा टीम ने ग्रीन‌ कान्हा रन की दौड़ का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। बीकानेर के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी एवम् राजवी फुटबॉल अकादमी के अर्जुन पुरस्कार विजेता स्वयं मगन सिंह राजवी के मुख्य आतिथ्य में इस दौड़ को फ्लैग ऑफ करके शुरुआत किया गया।

इस हार्टफुलनेस संस्थान की युवा टीम की प्रभारी रूबल राठौड़ एवं अभिमन्यु सिंह राठौड़ (रन आयोजक) ने फॉरेस्ट बाई हार्टफुलनेस पहल की जानकारी दी। इस पहल के तहत पिछले वर्ष इस संस्थान के विश्व मुख्यालय में ही इस दौड़ का आयोजन किया गया था किंतु इस बार भारत के 60 शहरों में 12000 से अधिक प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया और सुबह 7:00 इसकी शुरुआत हुई।

बीकानेर में यह दौड़ करणी नगर में दीनदयाल उपाध्याय सर्कल से करणी नगर के ई ब्लॉक के अंतिम सिरे व आर ए सी क्वार्टरस की दीवार तक के 5 किलोमीटर तक के हिस्से तक आना और जाना तय किया गया।

पांच किलोमीटर रेस के विजेता रहे प्रथम रामस्वरूप, द्वितीय ओम प्रकाश , तृतीय देव करण तथा बालिका का पुरस्कार कविता को । ये पुरस्कार माननीय मुख्य अतिथि ने वितरित किये।

दो किलोमीटर रेस के विजेता रहे प्रथम राम करण, द्वितीय अमित कुमार, तृतीय जयश्री ।

कुल 125 प्रतिभागियों ने इस रन में बहुत ही उत्साह से भाग लिया और तड़के 6:30 बजे स्टार्टिंग बिंदु पर पहुंच गए।

हार्टर्फुलनैस संस्थान मूलत ध्यान के प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित करता है और इसके विश्व में 16000 से भी अधिक प्रशिक्षक इच्छुक जिज्ञासुयों को मन के नियमन करने का प्रशिक्षण देते हैं।

फोरेस्ट बाई हार्टफुलनेस पहल के द्वारा इस रेस का आयोजन लोगों में वृक्षारोपण के प्रति

रूझान पैदा करने हेतु किया गया । इस कार्यक्रम से एकत्रित हुए फंड से जगह-जगह पेड़ पौधों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को उगाया जाएगा।

इस कार्यक्रम में हार्टफुलनेस संस्थान के केंद्रीय समन्वयक , प्रशिक्षक और ध्यान का नियमित अभ्यास करने वाले सारे अभ्यासी गण उत्साहवर्धन के लिए उपस्थित थे।

Author