Trending Now




बीकानेर, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को अपने- अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदान से 72 घंटे पूर्व की एस ओ पी की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दिवस के संबंध में अब तक की गई तैयारी की समीक्षा की।
उन्होंने कहा कि अंतिम 72 घंटे के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए एफ एस टी व एस एस टी का सहयोग लें ।
*सामूहिक आयोजनों की करें बारीकी से जांच*
*वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश*
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि समस्त मैरिज गार्डन, कम्युनिटी हॉल ,सामुदायिक भवन, कम्युनिटी किचन तथा राजनीतिक दलों के कार्यालयों के आसपास के क्षेत्र की जांच की जाए और सामूहिक आयोजनों की भी सक्रिय रूप से फोटोग्राफी करवाई जाए।
सामूहिक आयोजनों में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो यह सुनिश्चित करने के लिए रिटर्निग अधिकारी अपनी टीमों को अतिरिक्त सक्रिय करें ।किसी भी स्थान पर नकद, शराब अथवा भोजन सहित किसी भी प्रकार वितरण नहीं हो।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर भी निर्धारित नियमों की पालना सुनिश्चित करवाई जाए। उन्होंने मतदान कार्मिकों की आवश्यकता के अनुसार सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए भी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस और प्रशासन अधिकारियों को अतिरिक्त समन्वय और संवाद के निर्देश देते हुए कहा कि समुचित नाके लगाकर मॉनिटरिंग हो। किसी भी स्थिति में मतदाताओं को प्रलोभन ना दिया जा सके, ऐसी किसी भी गतिविधि पर पाए जाने पर तुरंत एक्शन लें। एफ एस टी फील्ड में सक्रिय रहे। गाड़ियों की सघन रूप से जांच की जाए, एक भी वाहन बिना जांच के ना रहे।

Author