Trending Now




बीकानेर,ए पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील से उत्कृृष्ट सेवा के लिए ;7 मई 2012द्ध को विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित सीमा सड़क संगठन के सुपरिटेडिंग इंजीनियर सरोज कुमार प्रधान के पार्थिव शरीर की राष्ट्रीय सम्मान के साथ शुक्रवार को इंदिरा गांधी कल्याण भूमि में की गई। सेना के उच्चाधिकारियोंए जवानों तथा उनके परिजनों ने पुष्पचक्रए पुष्पमाला तथा शस्त्र सेनिकों ने गार्ड आॅफ आॅनर से सम्मान व श्रद्धांजलि दी।
स्वर्गीय प्रधान की पार्थिव देह को सीमा सड़क संगठन के परिसर से तिरंगा ओढ़ाकर कल्याण भूमि तक लाया गया। सैनिक ष्ष्भारत माता की जयष्ए ष्ष्वंदे मातरम्ष्ष् ण् शहीद एसण्केण् प्रधान अमर रहेष्ष् का नारा लगा रहे थे। तिरंगें को स्वर्गीय एसण्केण्प्रधान की पत्नी श्रीमती सशमिता को सौंपकर उनके पति की सेवाओं के प्रति गौरवान्वित किया गया।
स्वर्गीय प्रधान का श्वास संबंधी तकलीफ के कारण पीण्बीण्एम अस्पताल के टीण्बीण्एवं श्वसन रोग विभाग के आईण्सीण्यूण् में निधन हो गया था। उड़ीसा मूल के एसण्केण्प्रधान बीकानेर के टीण्बीण्एवं श्वसन रोग विभाग के आईण्सीण्यूण् में पिछले शुक्रवार से विभागाध्यक्ष डाॅण्गुंजन सोनी व वरिष्ठ आचार्य डाॅण्माणक गुजरानी की देखरेख में इलाज करवा रहे थे।
सेना में 27 जनवरी 1993 से सेवाएं देने वाले एसण्केण्प्रधान सीमा सड़क संगठन ;चेतकद्ध में 3 नवम्बर 2020 से सेवारत थे। वे लेहए लद््ाखए सिक्किमए सहित देश के विभिन्न इलाकों में सेवाएं देने के बाद बीकानेर में कार्यरत थे। उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र में सड़क का निर्माण कार्य आंधीएगर्मी व सर्दी के मौसम में स्वयं खड़े रहकर बनवाया। उन्हें देश के सह सेना अध्यक्ष लेफ्टिनेट जनरल शांतनु चैधरी ने भी सार्थकए कर्तव्य निष्ठा एवं कार्यदक्षता का परिचय देते हुए सेवा कार्य करने पर 15 जनवरी 2003 को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। चेतक के मुख्य अभियंता बिग्रेडियर अभिताभ मिश्राए चंड़ीगढ़ से आए सेना के अतिरिक्त महानिदेशक हरेन्द्र कुमारए सीमा सड़क संगठन सैनिक महिला कल्याण समिति की अध्यक्ष सुमन हरेन्द्र कुमारए की ओर से पुष्पचक्र चढ़ाएं गए। सीमा सड़क संगठन उच्च अधिकारियोंए सेना के अधिकारियों की पत्नियों स्वर्गीय प्रधान के निवास पर पहुंचकर उनकी पत्नी श्रीमती सशमिताए भाई मनोज कुमार प्रधानए संजय प्रधानए प्रमोद कुमार बेहेराए सुजीत कुमार बेहेराए सिद्धार्थ शंकर बेहराए पुत्र श्रेयांस प्रधान व परिजनों को श्रद्धांजलि दी।
राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री डाॅण्बीण्डीण्कल्लाए डाॅण्गुंजन सोनीए माणक गुजरानीए वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार सोनी ने भी स्वर्गीय प्रधान के असामयिक निधन पर श्रद्धांजलि दी तथा उनको मिलनसार व्यक्तित्व का धनीए सच्चा देशभक्त बताया।

Author