Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को बज्जू क्षेत्र के दौरे पर रहे। उन्होंने उपखंड मुख्यालय पर विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।
ऊर्जा मंत्री ने कृषि मंडी कार्यालय भवन, सचिव आवास व स्टाफ क्वाटर तथा दो प्लेटफार्म का लोकार्पण किया। इन कार्यों पर 225 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।
*राजकीय पी.जी. काॅलेज की रखी आधारशिला*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने बज्जू में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन भवन का शिलान्यास किया। इस पर डीएमएफटी फंड से छह करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। मंत्री भाटी के प्रयासों से यह काॅलेज सत्र 2019 में खुला था। भवन का निर्माण कार्यकारी एजेंसी के रूप में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा।
इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने बज्जू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भामाशाह नत्थूराम पुत्र भीखाराम तर्ड द्वारा अपनी पुत्री की स्मृति में बनाए गए वातानुकूलित विश्राम गृह मय प्रतीक्षालय वार्ड का लोकार्पण भी किया।
उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 30 लाख रुपए की लागत से 20 बेड के नवनिर्मित वार्ड का लोकार्पण, राजस्व तहसील कॉलोनी में ग्राम पंचायत द्वारा नव निर्मित सार्वजनिक पार्क, ओपन जिम, भ्रमण पथ व चार दिवारी का लोकार्पण किया। साथ ही उपखंड अधिकारी आवास के जीर्णोद्धार कार्य का लोकार्पण, पुलिस थाना बज्जू की चार दिवारी व मुख्य द्वार का लोकार्पण, पुलिस थाने के सामने निर्मित सार्वजनिक शौचालय के जीर्णोद्धार का लोकार्पण, गमुख्य बाजार में लगाई गई हाई मास्क एवं स्ट्रीट लाइट का शुभारंभ किया। यह सभी कार्य बज्जू ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए हैं।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क तथा पेयजल की बेहतर सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाई गई हैं। कोलायत विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रत्येक बजट में अनेक विकास कार्यों की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि सभी घोषणाओं की समयबद्ध क्रियान्विति उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।
*बज्जू में विकसित होगा रीको का औद्योगिक क्षेत्र*
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बज्जू में रीको का औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इससे यहां औद्योगिक विकास और रोजगार की संभावनाओं को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र में खाद्यान्न आधारित इंडस्ट्रीज लगेगी। यह औद्योगिक क्षेत्र 100 बीघा में विकसित होगा।
उन्होंने बताया कि गत 4 सालों में विधानसभा कोलायत क्षेत्र में तीन उप तहसील सृजित हुई हैं। पांच राजकीय कॉलेज खुले हैं। रणजीतपुरा में पुलिस थाना शुरू हुआ है। इसी प्रकार झझु में गौण मंडी स्वीकृत हो चुकी है। तीन अन्य मंडियां प्रक्रियाधीन हैं। उन्होंने बताया कि बज्जू ब्लॉक बनने से यहां पर ब्लॉक स्तरीय कार्यालय खुले हैं। कभी पिछड़ा माना जाने वाला श्रीकोलायत क्षेत्र अब विकास की ओर बढ़ रहा है और मुख्यधारा से जुड़ने का प्रयास कर रहा है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बज्जू की आबादी के ऊपर से गुजर रही 33 केवी की विद्युत लाइन को शिफ्ट करवाया जाएगा। विधायक कोष से इसके लिए फण्ड की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कृषि उपज मण्डी में पेयजल की समस्या समाधान करने के निर्देश संबंधित अभियन्ता को दिए।
*व्यापार मण्डल भवन के लिए विधायक कोष से देंगे राशि-*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने व्यापार मंडल भवन के निर्माण की मांग पर घोषणा करते हुए कहा कि इस भवन के निर्माण के लिए विधायक निधि कोष से 18 लाख 50 हजार रुपये की स्वीकृति जारी कर दी जाएगी। इस भवन के लिए ग्राम पंचायत ने पहले ही भूमि आवंटित कर दी है।
सरपंच कप्तान मोहन लाल गोदारा ने ग्राम पंचायत द्वारा करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी दी और बज्जू में कन्या काॅलेज खुलवाने तथा जेजेएम स्कीम से वंचित ढाणियों को जोड़ने की मांग रखी।
इस अवसर पर भागीरथ तेतरवाल, जिला परिषद सदस्य मोहनदान, अशोक मेघवाल, हुकमाराम बिश्नोई, गुरू रामाचार्य ने भी विचार व्यक्त किये।
*ओलंपिक की विजेता टीम का किया सम्मान*
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के राज्य स्तरीय मुकाबलों में विजेता रही बज्जू की टेनिस बॉल क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों का सम्मान किया। खिलाड़ियों की इस उपलब्धि पर मौजूद जन प्रतिनिधियों ने खेल के विकास के लिए नकद राशि प्रदान की।
इस अवसर पर बज्जू के उपखंड अधिकारी हरि सिंह शेखावत, सहायक निदेशक (काॅलेज शिक्षा) डॉ. राकेश हर्ष, डूंगर काॅलेज प्राचार्य डॉ. जी पी सिंह, प्रधान पप्पू देवी, भागीरथ तेतरवाल, पंचायत समिति सदस्य राम निवास गोदारा, गणपत सीगड़, पूर्व प्रधान गणपत खीचड़, उपायुक्त (उपनिवेशन) कन्हैया लाल सोनगरा, ओम प्रकाश सेन, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, हुकमाराम विश्नोई, पदम सिंह सोढा, मंडी सचिव शशि शेखर, भागीरथ ज्याणी, मण्डी प्रशासक प्रदीप कुमार चाहर, ऋषि व्यास, एक्स ई एन (मंडी) बनवारी लाल पूनिया, एइएन मंडी देवराज हटीला सहित जन प्रतिनिधि व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Author