Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी सोमवार को बज्जू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बीकमपुर पहुंचे। उन्होंने यहां राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केंद्र में आयोजित महंगाई राहत शिविर और प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर का शुभारंभ किया।
ऊर्जा मंत्री ने महंगाई राहत शिविर के पंजीकरण काउंटर का निरीक्षण किया और यहां पहुंचे ग्रामीणों से पंजीकरण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए काउंटर पर राजस्व, पानी, बिजली, चिकित्सा, आयुर्वेद विभाग, पशुपालन, रसद विभाग के अधिकारियों को यहां पहुंचने वाले सभी लोगों के ज्यादा से ज्यादा काम करने की निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आमजन की समस्याओं का तुरंत समाधान के लिए प्रशासन गांवों के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान के ही साथ मंहगाई राहत शिविरों की शुरुआत की है।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में शिविर लगाए जा रहे हैं। इनमें मौके पर ही आमजन की समस्याओं को सुन इनका समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि आमजन शिविर में पंहुच कर अपनी समस्याएं अधिकारियों को बता सकते हैं। जिनका समाधान उन्हें जल्द से जल्द मिलेगा।
*योजनाओं का लाभ मिलेगा इन तारीखों से*
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ एक अप्रैल 2023 से, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का लाभ एक जून से, मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना का लाभ एक जून से मिलेगा।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सभी विभाग अपनी जिम्मेदारी समझें। ड्यूटी का ईमानदारी से निर्वहन करें। शिविर में आने वाले लोगों के काम होने चाहिए। कोई भी व्यक्ति यहां से निराश नहीं लौटे। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग, पंचायत समिति तथा जलदाय विभाग कार्यों की गंभीरता को समझे और शिविर में लोगों को अधिक से अधिक राहत प्रदान करें। उन्होंने जलदाय विभाग के सहायक अभियंता को निर्देश दिए बीकमपुर डिग्गी के पास के ट्यूबवेल का निरीक्षण कर, इसे आज ही चालू किया जाए । उन्होंने अंबेडकर भवन के लिए एक बीघा भूमि का पट्टा संबंधित संस्था को प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने बिजली, खाद्य सुरक्षा कार्ड, पेंशन सहित अन्य योजनाओं के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड लाभार्थी को वितरित किए।
ग्रामीणों ने बीकमपुर व उसके आसपास के गांवों में पेयजल की समस्या से ऊर्जा मंत्री को अवगत कराया। ऊर्जा मंत्री ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से पेयजल की स्थिति के बारे में जाना और निर्देश दिए कि पानी की समस्या का समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि पेयजल की समस्या नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। यहां बिजली की नियमित सप्लाई बनी रहती है। पेयजल स्कीम को दुरुस्त करते हुए नियुक्त कार्मिकों को पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पाबंद किया जाए। ऊर्जा मंत्री बताया कि बीकमपुर के लिए 4 करोड़ रूपये रुपए की पेयजल स्कीम स्वीकृत हो चुकी है और इसके टेंडर भी लगा दिए हैं। इस स्कीम के तहत दो पेयजल डिग्गी टंकी का निर्माण, 18 किलोमीटर पेयजल लाइन डाली जाएगी। बीकमपुर के आसपास के गांवों में भी पेयजल लाइन डाली जाएगी। इससे क्षेत्र में पेयजल समस्या का समाधान होगा।
इस अवसर पर बज्जू प्रधान पप्पू देवी तेतरवाल, एसडीएम हरि सिंह शेखावत, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, पूर्व पंचायत समिति सदस्य चैन सिंह भाटी, उपसरपंच बीकमपुर गुमान सिंह, तहसीलदार रमण दान, पंचायत समिति सदस्य पतराम, लक्ष्मी नारायण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Author