Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र के दो गांवों की नवीन पेयजल स्कीमों का उद्घाटन किया तथा एक स्कीम का भूमि पूजन किया।
ऊर्जा मंत्री श्री भाटी ने गांव बिकेन्द्री में 79 लाख रुपये की लागत से तथा 2 बी. एल. एम. की 64 लाख लागत से नवीन पेयजल स्कीम जनता को समर्पित की। उन्होंने गांव भलूरी – बंधली में 319.75 लाख की नवीन पेयजल स्कीम का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इन नई पेयजल स्कीमों से दूरस्थ गांवों की पेयजल समस्या का समाधान होगा। अब इन क्षेत्रों में अंतिम छोर तक घरों में पानी पहुँचेगा। श्री भाटी ने कहा कि बिकेन्द्री नवीन पेयजल स्कीम के तहत 50 हजार लीटर क्षमता का स्वच्छ जलाशय, एक पम्प हाउस, दो फिल्टर, 4 नये मोटर पम्प स्थापित किये गये है। साथ ही 277 मीटर बाउड्री वॉल का निर्माण और पुरानी डिग्गी की भी रिपेयरिंग की गई है। साथ ही 115 नये नल कनेक्शन दिये गये है।
ऊर्जा मंत्री ने गांव भलूरी-बंधली नवीन पेयजल स्कीम का भूमि पूजन किया और बताया कि इसके तहत 70 लाख लीटर क्षमता की डिग्गी का निर्माण, 1.50 लाख लीटर का स्वच्छ जलाश्य, 6 लाख लीटर का उच्च जलाश्य (टंकी) का निर्माण होगा। साथ ही 1.50 किलोमीटर लोहे की (डी.आई) पाइप लाइन बिछाई जायेगी और 15 किलोमीटर पेयजल वितरण की पाइप लाइन डाली जायेगी। उन्होंने बताया कि 41. 25 किलोवाट के नए मोटर पम्प के अलावा 711 नल कनेक्शन दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि वंचित ढ़ाणियों में विद्युत कनेक्शन दिलाने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने भलूरी की स्कूल में टीन शेड बनाने के लिए विधायक कोटे से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की
इस अवसर पर अनोपाराम,पंचायत समिति सदस्य निदाम,अमर सिंह, सोहन सिंह, रिछपाल सिंह, बिजेरी सरपंच आरिफ, झंडू सिंह, कोजराज सिंह सोढा, प्रेम सिंह, अधीक्षण अभियंता (जलदाय विभाग) नफीस खान, सहायक अभियंता कैलाश सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Author