Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खारिया पतावतान में नाबार्ड आरआईओएफ और राज्य मद से 30.42 लाख रुपए की लागत से बने दो हॉल मय बरामदा और मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के तहत तैयार आईसीटी लैब का उद्घाटन किया।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि लैब का शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। शिक्षा के क्षेत्र में आईसीटी का पाठ्यक्रम से एकीकरण होने पर छात्रों की उपलब्धियों पर बहुत ही सकारात्मक और महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। खासकर गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन जैसे विषयों में ज्ञान- समझ, व्यावहारिक कौशल और प्रस्तुति कौशल के संदर्भ में यह महत्वपूर्ण साबित हुआ है।
उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शैक्षिक प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि कंप्यूटर की सहायता से शिक्षण को और बेहतर बनाने की दिशा में यह उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में आई सी टी लैब राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) का एक महत्वपूर्ण भाग है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के विकास की आवश्यकताओं पूरा करवाया जायेगा। उन्होंने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि विद्यालय में कक्षा-कक्षों की कमी को देखते हुए समग्र शिक्षा के तहत तीन अतिरिक्त कक्षा-कक्ष और तैयार करवाएं जाएं।
ऊर्जा मंत्री को खारिया पातावतान में बिजली की समस्या की जानकारी मिलने पर उन्होंने विद्युत विभाग के अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि गांव की बिजली संबंधित समस्या का समाधान आज ही किया जाए। साथ ही उन्होंने घरों के ऊपर से गुजर रही विद्युत लाइनों को हटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में स्टॉफ की कमी को दूर करने के लिए राज्य में शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। भर्ती होने पर विद्यालयों में शिक्षक लगाए जायेंगे।
झंवर लाल सेठिया ने विद्यालय को 200 टैबल कुर्सी देने की घोषणा की।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक गजानंद सेवग, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कोलायत मूल सिंह भाटी, रुपाराम, तहसीलदार हदां सुभाष मीना, पंचायत समिति सदस्य घेवर सिंह, उदट सरपंच हीरालाल मेघवाल, सूबेदार बिशन सिंह भाटी, भवानी शंकर, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Author