Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लोहिया में नाबार्ड आरआईओएफ और राज्य मद से 9 लाख 77 हजार रुपए की लागत से बने एक कक्षा-कक्ष मय बरामदा का उद्घाटन किया।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्यालय में कक्षा-कक्षों की कमी को देखते हुए समग्र शिक्षा के तहत तीन-चार अतिरिक्त कक्षा-कक्ष के प्रस्ताव भेजे गए, इसके स्वीकृत होने पर शीघ्र ही कक्षा कक्षों का निर्माण करवा दिया जाएगा।
ऊर्जा मंत्री को लोहिया में बिजली की समस्या की जानकारी मिलने पर कहा कि गांव लोहिया की बिजली की समस्या का समाधान होगा। इसके लिए आवश्कता के अनुसार जी एस एस पर ट्रांसफार्मस शीघ्र ही लगेंगे। उन्होंने विद्युत विभाग केअभियन्ताओं को निर्देशित किया कि गांव की बिजली संबंधित समस्या का समाधान होना चाहिए। उन्होंने लोहिया में स्वीकृत ट्यूबवैल का निर्माण करने और पुराने खराब नलकूपों को शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की खेती खराब ना हो इसके लिए एक नया ट्रांसफार्मर लगाया जायेगा । लोहिया के इस इलाके में ट्यूबेल बहुत है। इसलिए 33 के वी के दो ट्रांसफार्मर लगा दिए हैं। उन्होंने बताया कि हंदा में 132 केवी जी एस एस स्वीकृत हुआ है,जिसका कार्य शुरू हो गया है। इसके शुरू होने से बिजली की आपूर्ति गुणवत्तापूर्ण हो सकेगी।
ऊर्जा मंत्री ने हंदा तहसीलदार सुभाष को निर्देश दिये कि अजमेरा तालाब और शरह कुभ्लाई पायतन की भूमि की पैमाईश करे। उन्होंने पशुओं के निष्पादन के लिए अराजीराज भूमि आवंटन के प्रस्ताव प्रशासन के गांवों के संग अभियान के शिविर में स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए तहसीलदार को दिये।
उन्होंने स्कूल में फर्नीचर की कमी को दूर करने के लिए 5 लाख रूपये दिलवाने की बात कही । उन्होंने कहा गांव के लोग विकास के काम तय करें। इन विकास कार्यों के लिए विधायक कोटे से 10 लाख रूपये स्वीकृत किये जायेंगे।
इस अवसर पर ग्रामीणों ने दियातरा से सियाणा तक पक्की सड़क बनवाने, इस विद्यालय में कमरों का निर्माण करवाने, खेल मैदान बनवाने, ढ़ाणियों पेयजल लाइन डालने व बिजली लाइन स्वीकृत करवाने और हंदा से आने वाली पेयजल लाइन से उच्च जलाश्य को जोड़ने की आवश्यकता जताई।
इस अवसर पर के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मूल सिंह भाटी,खाखूसर सरपंच नत्थू राम,विकास अधिकारी मांगीलाल, मनीष सेठिया, शाला प्राचार्य भंवर लाल गर्ग,अधिशासी अभियन्ता डिस्काॅम बी आर के रंजन, अधिशासी अभियन्ता आई जी एन पी दीपाकर शर्मा,गेन सिंह, महेन्द्र दान चारण, नटवर लाल प्रजापत, समसा के कार्यक्रम अधिकारी रामदान चारण , समसा के कनिष्ठ अभियन्ता अशोक कुमार अतिथि के रूप में ग्रामीण उपस्थित थे।

Author