Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरूवार को बरसिंगसर (बासी)  में 33 केवी जी एस एस का लोकार्पण और भोजूसर में 33 केवी जी एस एस का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर आयोजित समारोह में ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि उपखण्ड देशनोक के अधीनस्थ 33/11 केवी सबस्टेशन बरसिंहसर द्वितीय का निर्माण कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से विधुत आपूर्ति करने एवं वॉल्टेज की समस्या में सुधार करने हेतु किया गया है। इस सबस्टेशन के विद्युत तंत्र निर्माण में 115.26 लाख एवं सिविल कार्य में 22 लाख रुपए सहित कुल लागत 137.26 लाख रुपए आयी है। इस नवनिर्मित जीएसएस में ट्रांसफार्मर की क्षमता 5  एम वी  है। इस सब स्टेशन के निर्माण से तीन कृषि फीडर को गुणवतापूर्वक विद्युत आपूर्ति की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस जीएसएस से लगभग बड़ी संख्या में कृषि उपभोक्ताओं को सुचारू विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सकेगी एवं उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी।
भाटी ने कहा कि इस सबस्टेशन के निर्माण से बासी व बरसिंहसर के किसानों को कृषि विद्युत सप्लाई वॉल्टेज में सुधार के साथ दो ब्लॉक में कृषि विद्युत आपूर्ति की जायेगी।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि काफी समय से इस क्षेत्र के किसानों ने एक नया 33 केवी का जी एस एस बनाने की मांग की थी। यह ट्यूबवैल का इलाका है। कोलायत विधान सभा क्षेत्र के गांवों में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए गये है। इससे वाॅल्टेज में सुधार हुआ है। साथ ही ग्रामीणों की डिमाण्ड के अनुसार जी एस एस बनाए जा रहे है। बासी बरसिंहसर में वाॅल्टेज समस्या रही तो एक और जी एस एस लगवा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस गांव की समस्याओं का समाधान करवाने का हरसंभव प्रयास रहेगा। बरसिंहसर में आगामी एक साल में आईजीएनपी का पानी मिलने लगेगा। घर-घर पानी के कनेक्शन करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बरसिंहसर में दो नवीन ट्यूबवैल स्वीकृत किए है, जिसका कार्य करवाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि नेवेली लिग्नाइट से जुड़ी ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करवाने के लिए जिला प्रशासन से चर्चा की जाएगी। भाटी ने कहा कि इस गांव की पानी, बिजली, सड़क जैसी समस्याओं का समाधान करवाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आज ही बरसिंहसर की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम का शुभारंभ किया है।
*गांव भोजूसर में 33 के वी जी एस एस की आधार शिला रखी*-
भाटी ने भोजूसर में 33 के वी जी एस एस की आधार शिला रखी और कहा कि उपखण्ड देशनोक के ही अधीनस्थ 33/11 केवी सबस्टेशन भोजूसर का निर्माण कृषि उपभोक्ताओं व भोजूसर ग्राम वासियों को 24 घंटे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति करने एवं वॉल्टेज की समस्या में सुधार करने हेतु निर्माण किया जा रहा है। साथ इस सबस्टेशन से पीएचईडी को भी 24 घंटे विद्युत उपलब्ध करवाई जावेगी, जिससे ग्राम वासियों को समय पर पानी की उपलब्धता हो सकेगी। इस जीएसएस के निर्माण से एक गांव फीडर व तीन कृषि फीडरों को विद्युत आपूर्ति की जा सकेंगी। इस जीएसएस से भी लगभग बड़ी संख्या में कृषि उपभोक्ताओं को सुचारू विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सकेंगी एवं उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी।
ग्रामीणों ने बरसिंहसर में जी एस एस बनाने पर मंत्री भाटी का आभार व्यक्त किया। बिशनाराम सियाग, शिवलाल गोदारा व ओम प्रकाश गोदारा ने शिक्षा, पेयजल, सड़क निर्माण से जुड़ी समस्या के समाधान की आवश्यकता जताई।
इस अवसर पर संभागीय मुख्य अभियंता डिस्काम एम आर मीना, अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र मीना, अधिशासी अभियन्ता बी आर रंजन, सरपंच बरसिंहसर रूघाराम गोदारा, बिशनाराम सियाग, शिवलाल गोदारा, राम चन्द्र गोदारा, देशनोक नगर पालिका चैयरमैन ओम प्रकाश मूधंडा, सहीराम जाट,  जिला परिषद सदस्य  ओम प्रकाश गोदारा , पंचायत समिति सदस्य जगदीश कस्वां,  राम निवास गोदारा, भोजूसर सरपंच आसकरण उपाध्याय, कोलासर सरपंच राधेश्याम सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
—–

Author