Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को कोलायत विधानसभा क्षेत्र की नवसृजित ग्राम पंचायत रावनेरी के कार्यालय भवन एवं सहायता केन्द्र भवन जनता को समर्पित किए। इनके निर्माण पर 35 लाख रुपए मनरेगा प्लस एफएफसी मद से खर्च किए गए हैं।
ऊर्जा मंत्री ने राजस्व नया गांव उर्फ लाड खां की रोही में ट्यूबवेल और 33 केवी का जीएसएस बनवाने और 8वीं स्कूल को 12वीं में क्रमोन्नत करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत रावनेरी द्वारा बताए गए कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखकर करवाया जाएगा उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कृषि कुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे मौजूदा जीएसएस पर लोड बढ़ा है और वोल्टेज की समस्या हो रही है। इसे देखते हुए हदां में 132 केवी जीएसएस और कोलायत के नजदीक 230 केवी का जीएसएस मंजूर हुआ है। शीघ्र ही इनका निर्माण होने जा रहा है। इसके बाद विद्युत समस्या का समाधान हो जाएगा।
नए ग्राम पंचायत भवन बनने की बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि निर्विरोध सरपंच का चुनाव करके ग्रामवासियों ने आदर्श उदाहरण पेश किया है। सभी ग्रामवासी एक जाजम पर बैठकर गांव की उन्नति के प्रस्ताव बनाएं, जिससे ग्राम पंचायत रावनेरी विकास की दृष्टि से अन्य ग्राम पंचायतों के लिए नजीर साबित हो।
उन्होंने कहा कि एक गांव के लिए इससे बड़ी बात नहीं होती कि वह ग्राम पंचायत बने। ग्राम पंचायत बनने से विकास के रास्ते स्वतः खुल जाते हैं।
उन्होंने बताया कि गत समय में कोलायत व बज्जू पंचायत समिति क्षेत्र में 35 नई ग्राम पंचायत बनी हैं। पहले बज्जू को और फिर हदां को पंचायत समिति बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कोलायत में निरंतर विकास करवाने के बावजूद अभी और क्षेत्रों में विकास की जरूरत है, इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि दियातरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 5 करोड़ 50 लाख रुपये स्वीकृत हो गए हैं। शीघ्र ही इसका भवन तैयार होगा। आने वाले समय में यहां पर्याप्त संख्या डाक्टर व पैरामेडिकल स्टाॅफ की नियुक्ति होगी।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य मोहनदान मण्डाल, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह बिदावत, खेमाराम मेघवाल, हरि सिंह सांखला, झवरलाल सेठिया ने विचार व्यक्त किए।
समारोह में विकास अधिकारी मांगी लाल, पंचायत समिति सदस्य घेवर सिंह, उप प्रधान कोलायत रेवन्त राम संवाल, ओम प्रकाश सेन, अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम राजेन्द्र सिंह मीना, गिराजसर सरपंच जय सिंह, अधिशासी अभियन्ता डिस्काॅम बीआरके रंजन अतिथि के रूप में उपस्थित थे। संचालन श्याम सिंह ने किया।
जिला परिषद सदस्य मोहनदान मण्डाल ने कहा कि आज से इस ग्राम पंचायत के क्षेत्र में विकास की शुरूआत हुई है। नरेगा लोकपाल ने कहा कि ग्राम पंचायत बनने से विकास के हजारों नये मार्ग खुलते हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य आवश्यक काम यहां होंगे। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 4 साल में हुए विकास कार्यों को करवाने के लिए ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त किया। एक समय था जब यह क्षेत्र राज्य के पिछड़े विधानसभा क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, परंतु ऊर्जा मंत्री के प्रयासों से विकास की दृष्टि से यह विधानसभा क्षेत्र विकसित विधानसभा क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने ऊर्जा मंत्री का भव्य स्वागत किया और नई ग्राम पंचायत बनाने के लिए आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों ने ऊर्जा मंत्री पर पुष्प वर्षा कर अपनी भावनाओं का इजहार किया। क्षेत्र के कर्मचारियों के प्रतिनिधि मण्डल ने पुरानी पेंशन बहाली के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए ऊर्जा मंत्री का स्वागत किया।

Author