Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि शहरी जल योजना देशनोक के सुदृढ़ीकरण (अमृत-2) के लिए 589.10 लाख रुपये की योजना प्रस्तावित की गई है। इसके तहत 2.5 करोड़ रुपये मुख्य वितरण पाईप लाइन पर व्यय होगा। उन्होंने बताया कि इसके तहत 500 किलोलीटर क्षमता के उच्च जलाशय के निर्माण पर 60 लाख रुपये व अन्य कार्यों पर 2.50 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे। इन कार्यों के पूरा हो जाने के बाद देशनोक में पेयजल की समस्या का पूर्ण रूप से समाधान हो जाएगा और टेल तक आसानी से पानी मिलेगा।

ऊर्जा मंत्री ने शुक्रवार को देशनोक नगर पालिका क्षेत्र के 39 विकास कार्यों के लोकार्पण तथा 4 कार्यों का शिलान्यास के दौरान यह जानकारी दी।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गांवों में सड़क, शिक्षा, पेयजल, स्वास्थ्य के क्षेत्र के कार्यों को आगे बढाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा घरों में 50 यूनिट तक बिजली निःशुल्क दी जा रही है, जिससे 60 प्रतिशत परिवारों का बिजली बिल शून्य हो गया है। घरेलू व कृषि बिलों में भी कमी आई है। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान, देश में ऐसा पहला राज्य है, जहां यह योजना लागू हुई है। उन्होंने चिरंजीवी योजना से जुड़कर निःशुल्क चिकित्सा का फायदा लेने को कहा।
भाटी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा परिवार की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। स्मार्ट फोन से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं सहित अनेक सुविधाओ की जानकारी घर बैठे मिल सकेगी।
*इन विकास कार्यों का किया लोकार्पण*
भाटी ने नगर पालिका सभागार, इंदिरा रसोई भवन, रेन बसेरा भवन, सुविधा कांपलेक्स, विभिन्न चार दीवारियाँ, सी.सी. सड़कें एवं सीवर लाइनों का लोकार्पण किया। लोकार्पित सभी 39 कार्यों की लागत 456.83 लाख रुपए है।
ऊर्जा मंत्री ने देशनोक में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए 2 मुख्य सीवर लाइनें तथा 2 सी.सी. सड़कों का शिलान्यास भी किया। इन चारों कार्यों की अनुमानित लागत 80.44 लाख रुपये होगी ।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि नगर पालिका क्षेत्र देशनोक का चहूँमुखी विकास उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि देशनोक नगर पालिका में पक्ष व विपक्ष ने सकारात्मक सोच के साथ सभी विकास कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाई है। विकास तभी संभव है, जब इसके सांझा प्रसास हों। उन्होंने कहा कि पिछले बजट की 400 लाख रुपए की लागत की सड़कों का निर्माण पूर्णता की ओर है और शीघ्र ही इनका लोकार्पण करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि देशनोक नगर पालिका क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा इस बजट में की गई घोषणा की अनुपालना में 450 लाख की सी.सी. सड़कों की टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर है और इन 11 सड़कों का भी शीघ्र ही शिलान्यास करवाया जाएगा। उन्होंने देशनोक नगर निवासियों की ओर से सभी विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त  किया।
देशनोक नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा ने ऊर्जा मंत्री भाटी के प्रयासों से देशनोक में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, खेल, सड़क के विकास कार्य करवाये जाने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि पहलीे बार देशनोक में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार हुआ है। देशनोक सहित कोलायत विधानसभा क्षेत्र में पांच राजकीय महाविद्यालय खोलना ऐतिहासिक कार्य है। उन्होंने बताया कि देशनोक में 16 बीघा भूमि पर खेल स्टेडियम की चार दीवारी निर्माण कार्य प्रगतिरत है। साथ ही देशनोक में सुविधा कॉम्पलैक्स शुरू हुए हैं, जिससे यहां आने वालों को काफी राहत मिलेगी। उन्होंने यहां अनुसूचित जाति के सभी शमशान भूमि की चार दिवारी बनाने के लिए भी आभार व्यक्त किया। समारोह में शिवलाल गोदारा और बिशनाराम सियाग ने भी विचार व्यक्त किए।
*इनकी रही उपस्थिति*- जगदीश कस्वां, पार्षद जगदीश शर्मा, पार्षद ओम प्रकाश, तोलाराम, ओम प्रकाश बरसिंहसर, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र मीना, अधीक्षण अभियन्ता जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विजय वर्मा, अधिशाषी अभियन्ता डिस्कॉम बीआर रंजन, दिलीप बांठिया, ब्रदी सहित पार्षदगण, सरपंच, पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य आदि उपस्थित रहे।
*देशनोक मुस्लिम समाज ने किया स्वागत*
देशनोक दौरे के दौरान ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी का देशनोक ईदगाह की ओर से सम्मान किया गया। मुस्लिम समाज ने कब्रिस्तान तक ग्रेवल रोड बनवाने और ईदगाह का सौन्दर्यकरण करवाने के लिए ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि दोनों कार्य करवाकर, मुस्लिम समाज इसे सौगात के रूप में देख रहा है। हाजी बुन्दू खान, हाजी जमाल खान, फ़कर खान, मोहम्मद गुलजार, चांद अली रंगरेज, अनारदीन आदि ने ऊर्जा मंत्री का फाला पहनाकर, साफा पहनाकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया।

Author