Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भेलू में शुक्रवार को 3 करोड़ 84 लाख रुपए से अधिक लागत के 19 कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

ऊर्जा मंत्री ने इस दौरान पंचायत समिति मद, विधायक निधि कोष, जलदाय विभाग ,ग्राम पंचायत मद, सार्वजनिक निर्माण विभाग की राशि व विद्युत विभाग की राशि से ग्राम पंचायत भेलू में विभिन्न इन कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया । ऊर्जा मंत्री ने इस ग्राम पंचायत में सार्वजनिक निर्माण के कार्यों नल कूप निर्माण कार्य में कमिश्निंग व विद्युत कनेक्शन नलकूप को थ्री फेज विद्युत से जोड़ने, आंगनवाड़ी भवन, पटवार मंडल भवन के जीर्णोद्धार कार्य, सार्वजनिक भवन व सामुदायिक भवन के विकास कार्यों का लोकार्पण किया।
ऊर्जा मंत्री ने खजोड़ा के उच्च माध्यमिक विद्यालय में टीन शेड और चार दीवारी और गांव खिंदासर में विधायक निधि से बने विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण भी किया।
*कांकेला 33/11 के वी जी एस एस की रखी आधारशिला*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने गांव कांकेला में 156 लाख रूपये की लागत से बनने वाले 33/11 के वी जी एस एस का शिलान्यास किया। ऊर्जा मंत्री ने कहा इस जीएसएस का कार्य आगामी 15 दिनों में पूरा करवा दिया जाएगा। भेलू ग्राम पंचायत का यह तीसरा जीएसएस होगा। उन्होंने कहा कि 126 लाख रुपए की लागत से इस जीएसएस के इलेक्ट्रिकल का कार्य और 30 लाख रुपए सिविल वर्क पर खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पांचू 132 के वी जीएसएस से निकलने वाला 33 के वी जीएसएस है और यह हनुमान नगर फीडर से जुड़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे कृषि के तीन फीडर निकलेंगे, जिससे क्षेत्र के किसानों को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति हो सकेगी। इससे निकलने वाले 11 के वी के फीडर कांकेला, मंड़ली व मोतीरा है। उन्होंने बताया कि हनुमाननगर जीएसएस पर 2×3.15 एम वी ए का ट्रांसफार्मर बदलकर 2×5 एम वी ए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है,जिस पर करीब 82 लख रुपए का खर्चा आया है। उन्होंने बताया कि भेलू जीएसएस पर पूर्व में 5 एम वी ए का एक ट्रांसफार्मर लगा था, जिस पर एक अतिरिक्त 5 एम वी ए ट्रांसफार्मर लगाकर कुल क्षमता 2×5 एम वी ए की गई है। इस कार्य पर 77 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इसी तरह खींदासर जीएसएस पर पूर्व के 3.15 एम वी ए के स्थान पर 77 लाख की लागत के 5 एम वी ए क्षमता एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगा दिया है।
ऊर्जा मंत्री ने राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी और कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े 80 प्रतिशत परिवारों को प्रतिमाह मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिये जा रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी विभिन्न पेंशनों में बढ़ोतरी की है और कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को बहाल करके ऐतिहासिक कार्य किया है। उन्होंने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, पानी-बिजली व सड़क आदि के हुए कार्यों की जानकारी दी।
इस अवसर पर जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता नफीस खान, भामाशाह बाबू सिंह, विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता बी आर के रंजन, करणी सिंह, कोलायत क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरि सिंह सांखला, गडियाला सरपंच रामेश्वर भूतड़ा, पंचायत समिति सदस्य घेवर सिंह, जिला परिषद सदस्य मोहन दान रतनू, दासौड़ी सरपंच मोहन दान, पूर्व सरपंच गोपाल सिंह, सरपंच भूपेंद्र सिंह , सरपंच राजाराम, खिंदासर सरपंच रतीराम, दासौड़ी के पूर्व सरपंच रामदयाल रतनू, संत चंद्रशेखर सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Author