Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को ग्राम पंचायत चानी के गांव ईन्दों का बाला में विधायक निधि कोष से 7 लाख की लागत से बनाये गये डॉ. भीमराव अंबेडकर भवन का लोकार्पण किया और भवन को आमजन के लिए सौपा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि डॉ. अंबेडकर के सिद्धांत एक विचारधारा है। इन सिद्धांतों को आमजन तक पहुंचाने के लिए ऐसे भवनों का नामांकन उनके नाम पर किया जाता है। अंबेडकर समूचे राष्ट्र के लिए आदर्श थे। संविधान के निर्माण के दौरान प्रत्येक वर्ग के उत्थान और समानता को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई। उन्होंने कहा कि अंबेडकर भवन बनने से विभिन्न आयोजन, बैठकें, सभाएं और सामाजिक कार्यक्रम इसमें किये जा सकेंगे। इस भवन में एक बड़ा हॉल व कमरा सहित अन्य सुविधाएं हैं। इसे बहुत ही अच्छे तरीके से और गुणवत्तापूर्ण बनाया गया है।
ऊर्जा मंत्री ने सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री ने गरीब और मध्यम वर्ग के लिए योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन की जानकारी दी और कहा कि योजना के तहत प्रतिमाह 1 हजार रुपए पेंशन मिलेगी और प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट व किसानों के कृषि बिल में  2 हजार यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री होगी। राजस्थान के बी पी एल, खाद्य सुरक्षा परिवार व उज्जवला योजना के परिवारों को 500 रूपये में गैस सिलेण्डर मिलेगा। खाद्य सुरक्षा योजना के परिवारों को अनाज के साथ अन्नपूर्णा फूड किट और मिलेगा। इसमें एक किलो दाल, एक लीटर तेल,चाय, हल्दी, मिर्च पाउडर, नमक मिलेगा। दो दुधारु पशुओं पर 40-40 हजार का बीमा होगा। यह बीमा फ्री है। बीमित राशि राज्य सरकार देगी। यह पशुपालकों के हित में निर्णय लिया गया। इस बजट में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रूपये का फ्री उपचार की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि मंहगाई राहत शिविर 30 जून तक चलेंगे। सभी लोग इन शिविरों में योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करवाएं ।
इस अवसर पर चानी सरपंच मोहनी देवी, उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, झंवर लाल सेठिया, नरेगा लोकपाल किशोर सिंह, जिला परिषद सदस्य शिव ओम प्रकाश गोदारा, जिला परिषद सदस्य मदनलाल चौहान, अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम राजेन्द्र सिंह मीना, किसन राम पंवार, पंचायत समिति सदस्य रेवन्त राम, मेघवाल समाज के अध्यक्ष खेमाराम मेघवाल, मोहनलाल विश्वकर्मा अतिथि के रूप उपस्थित थे।
इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने बाबा रामदेव मंदिर में दर्शन किए और अम्बेडकर भवन का उद्घाटन किया।
*सुने अभाव अभियोग*
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने आमजन के अभाव अभियोग सुने और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ग्रामीणों ने मुख्य रूप से पेयजल, बिजली, उपनिवेशन, राजस्व, विद्यालय क्रमोन्नत करवाने, सामुदायिक भवन बनवाने, कब्रिस्तान की चारदीवारी बनवाने, चानी की सीनियर हायर सैकंडरी स्कूल की चारदीवारी बनवाने संबंधित समस्याएं मंत्री भाटी के समक्ष रखी।

Author