Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को गांव पलाना में जलमंदिर का उद्घाटन किया। यह जलमंदिर स्वर्गीय रेवंत राम भादू की पुण्य स्मृति में उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुगनी देवी एवं सुपुत्र प्रेम रतन, बजरंगलाल, सुपौत्र राजकुमार, ताराचंद, डॉ. दिनेश, महेन्द्र भादू ने निर्माण करवाकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पलाना को समर्पित किया है।

इस अवसर पर भाटी ने कहा कि भादू परिवार ने अनुकरणीय कार्य किया है। इससे अन्य लोगों को गांव का विकास करवाने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि पलाना-नाल बाईपास रोड का टैण्डर हो चुका है। शीघ्र ही इस रोड का निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा। पलाना गांव में वॉल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए शीघ्र एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लग जायेगा। उन्होंने पलाना क्षेत्र में कृषि के लिए पूरी बिजली उपलब्ध करवाने के लिए विद्युत अभियंताओं को निर्देश दिए और कहा कि कृषि कुओं को पूरी बिजली दिलवाई जायेगी। उन्होंने सीनियर हाई सैण्डरी स्कूल में विज्ञान संकाय खोलने की मांग पर कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री से विज्ञान संकाय खुलवाने प्रयास किए जायेंगे।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि सुजासर से गीगासर तक की 8 किलोमीटर रोड स्वीकृत करवाई गई है। इस रोड के बन जाने से पलाना केसरदेसर तक सीधा जुड़ जायेगा। उन्होंने बताया कि पलाना-जांगलू के काला भाटा प्याऊ तक रोड स्वीकृत हो चुकी है। यह कार्य भी शीघ्र प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि पलाना को नहरी पानी से स्कीम से जोड़ा जा रहा है। साथ गांव के लिए दो नए ट्यूवबैल की स्वीकृत हो चुके है।
सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रूपये की घोषणा- ऊर्जा मंत्री ने पुराने अस्पताल भूमि पर सामुदायिक भवन बनवाने की मांग पर कहा इस तीन बीघा भूमि पर अच्छा भवन बने इसके लिए विधायक निधि कोष से 20 लाख रूपये उपलब्ध कराये जायेंगे। ग्राम पंचायत भी इस भवन के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराये ताकि शानदार भवन बनकर तैयार हो सके।
इस अवसर पर भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने कहा कि आज लोग उन्हीं को याद करते है, जिन्होंने पुण्यार्थ के काम किए हों। भादू परिवार ने इस जलमंदिर का निर्माण करवाकर पुण्य का काम किया है। उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक सरोकार के कामों से जुड़ना चाहिए ताकि अपने गांव व क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास हो सके। उन्होंने पलाना गांव में शिक्षा, पेयजल, सड़क आदि के हुए विकास कार्यों की जानकारी दी और कहा कि ग्रामीणों की आवश्यकता के अनुसार विकास कार्य करवाएं जायेंगे। धन्यवाद राजकुमार भादू ने व्यक्त किया।
इस अवसर पर पलाना सरपंच भागचंद मेघवाल, पूर्व सरपंच रामनारायण सियाग, पूर्व सरपंच राम गोपाल, पूर्व सरपंच मोहन लाल मेघवाल, चंद्राराम कूकणा, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियन्ता राजेन्द्र सिंह मीणा, अधिशाषी अभियन्ता रंजन सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
—-

Author