Trending Now




जयपुर, कोयला और बिजली संकट से जूझ रहे राजस्थान के बिजलीघरों में अडानी एंटरप्राइजेज इंडोनेशिया से कोयला पहुंचाएगा। राज्य विद्युत उत्पादन निगम ने यह काम अडानी को सौंपा है। फिलहाल 5.79 लाख मीट्रिक टन कोयला आयात किया जा रहा है, जिसकी कुल लागत करीब 1042 करोड़ रुपए आंकी गई है। खास यह है कि इससे बिजली उत्पादन लागत 35 पैसे यूनिट महंगा (कोयला आयात करने तक) हो जाएगा, जिसका भार विद्युत उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। संभवतया यह फ्यूल सरचार्ज के रूप में लेंगे। अफसरों ने विदेशी कोयला आयात करने के लिए केन्द्र सरकार के निर्देश का हवाला दिया है। इसमें कोयले के सीमित भंडार का कारण गिनाया गया।

इंडोनेशिया से बिजलीघर तक पहुंचाएगा : लागत 18 हजार रुपए टन
निविदा में दो फर्म शामिल हुई, लेकिन एक फर्म ने तो निर्धारित दस्तावेज ही जाम नहीं कराए। इसलिए केवल अडानी एंटरप्राइजेज ही सफल हुई। कंपनी को इंडोनेशिया से लाकर बिजलीघर में कोयला पहुंचाना होगा। कोयला खरीद और परिवहन की कुल लागत 18 हजार रुपए प्रति टन है। हालांकि, कंपनी जब विदेश से कोयला लेगी, उस समय की लागत से बिलिंग होगी।

कोल इंडिया ने 1.21 लाख टन घटाया कोयला
विद्युत व कोयला मंत्रालय का आदेश है कि राज्य अपने स्तर पर 10 प्रतिशत तक कोयला आयात करें। आयातीत कोयला कोल इंडिया की कंपनियों से मिलने वाले कोयले में मिलाएं। इससे कम कोयले में ज्यादा बिजली उत्पादन होगा। इसी आधार पर कोल इंडिया लि. ने राजस्थान के स्टॉक में से 1.21 लाख टन कोयला घटा दिया है। एक माह में 10 से 10.50 लाख टन कोयला आता है।
इन पावर प्लांट में पहुंचेगा कोयला
छबड़ा थर्मल- 2.25 लाख
सूरतगढ़ थर्मल प्लांट- 2.25 लाख
कोटा थर्मल प्लांट- 1.29
किस माह में कितना आएगा कोयला
जून- 75 हजार
जुलाई- 1.25 लाख टन
अगस्त- 1.25 लाख टन
सितम्बर- 1.29 लाख टन
अक्टूबर- 1.25 लाख टन

स्थानीय और विदेशी कोयले की कीमत
-4500 से 5 हजार रुपए मीट्रिक टन है स्थानीय कोयला
-17 से 19 हजार रुपए मीट्रिक टन है विदेशी कोयला

यह बता रहे फायदा
-स्थानीय कोयला : 1 यूनिट बिजली उत्पादन के लिए 600 ग्राम कोयला उपयोग में आ रहा है।
-विदेशी कोयला : 1 यूनिट बिजली उत्पादन 500 ग्राम कोयले से हो जाएगा।

केन्द्र सरकार के निर्देश हैं कि विदेश से कोयला आयात करें। निविदा के जरिए अडानी एंटरप्राइजेज को काम सौंपा है। इंडोनेशिया से कोयला पांच माह तक किश्तों आएगा।
-आर.के. शर्मा, सीएमडी, राज्य विद्युत विनियामक आयोग

Author