Trending Now




बीकानेर, पीबीएम अस्पतालों में बिजली बिल कम करने के लिए मरीजों के इलाज, जांच और जरूरी सुविधाओं के लिए इस्तेमाल नहीं होने वाले सभी एसी अब बंद कर दिए जाएंगे। उदाहरण के लिए, सभी डॉक्टरों के कक्षों, गलियारों, सामान्य वार्डों, नर्सों के कक्षों आदि में एसी बंद रहेंगे।जिसमें अस्पताल अधीक्षक अधिकारी से लेकर एचओडी के कक्ष तक एसी शामिल हैं।

इन सभी गैर जरूरी एसी को बंद करने से पहले एक सप्ताह के भीतर आवश्यकताओं की सूची तैयार की जाएगी। इस लिस्ट में आईसीयू, ओटी, लैब, ब्लड बैंक समेत सभी जगह शामिल होगी जहां एसी ऑपरेशन जरूरी है। इसके लिए ईएमडी स्टाफ के साथ एक टीम विभागों में जाकर संबंधित डॉक्टर-स्टाफ से जानकारी जुटाएगी।

अस्पताल के बिजली बिल को कम से कम आधा करने के लिए पूरी कवायद की जा रही है. फिलहाल पूरे परिसर का बिजली बिल करीब डेढ़ करोड़ तक पहुंच गया है। पता चला है कि इस परिसर में करीब 900 एसी चल रहे हैं। मोटे अनुमान के आधार पर इनमें से 400 एसी ऐसे हैं जिनके बंद होने से इलाज, मरीज की सुविधा, जांच आदि पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि हर एसी की उपयोगिता का सर्वे किया जाएगा। इसके बाद यह रुक जाएगा।18 से अधिक संबद्धताएं, बिना भर्ती के कई केंद्र
जानकारी सामने आई है कि अस्पताल परिसर में बिजली के 18 बिल हैं। कई केंद्र ऐसे हैं जहां मरीजों के इलाज, जांच, भर्ती की कोई प्रक्रिया नहीं है। उदाहरण के लिए, मधुमेह केंद्र, जराचिकित्सा केंद्र, हल्दीराम हार्ट अस्पताल बी-ब्लॉक आदि। इनमें से प्रत्येक केंद्र में आठ से 10 एसी लगाए गए हैं।

Author