Trending Now




बीकानेर,बीकानेर मंडल में इलेक्ट्रिक ट्रेनों को बिजली आपूर्ति के लिए 19 ट्रैक सब स्टेशन बनाये जायेंगे. इनमें से आठ बनकर तैयार हैं। बाकी का काम तेजी से चल रहा है।

इस काम को साल 2023 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सबसे ज्यादा फोकस बीकानेर-दिल्ली ट्रैक पर है। ट्रैक को मार्च 2023 तक चालू करने का प्रस्ताव है। यहां बेनीसर और लालगढ़ स्टेशनों पर ट्रैक सबस्टेशन का काम तेजी से चल रहा है। सभी जगहों पर 25 किलाें वाल्टों के ट्रैक सब स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिनसे इलेक्ट्रिक ट्रेनों को बिजली की आपूर्ति होगी. प्रत्येक ट्रैक सब स्टेशन के निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने अब तक 3531 किलोमीटर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लिया है। 1841 किलोमीटर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का काम पूरा होना बाकी है। रेलवे का दावा है कि शेष विद्युतीकरण का काम वर्ष 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, डीआरएम राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि बेनीसर-बीकानेर पूर्व के बीच निरीक्षण में जो कमियां मिली हैं, उन्हें दूर किया जा रहा है। साथ ही बीकानेर पूर्व से बीकानेर स्टेशन तक विद्युतीकरण का काम पूरा करने में जुटे हैं ताकि मार्च तक दिल्ली के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जा सके.

Author