Trending Now




बीकानेर,Electric Highway: केंद्र सरकार दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) के बीच एक इलेक्ट्रिक राजमार्ग (Electric Highway) बनाने की योजना बना रही है. ये बात केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Road Transport and Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सोमवार को हाइड्रॉलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही.

इलेक्ट्रिक राजमार्ग आमतौर पर ऐसी सड़क होती है जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है. यह बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों से वाहन तक पहुंचाई जाती है. उन्होंने इस योजना का अधिक ब्योरा न देते हुए कहा, “आप ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉलीट्रक भी चला सकते हैं.” ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो ओवरहेड तारों से होने वाली बिजली आपूर्ति से चलती है.

डिजिटलाइजेशन से भ्रष्टाचार पर रोक

गडकरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने सभी जिलों को चार लेन वाली सड़कों से जोड़ने का फैसला लिया है. सरकार 2.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य की सुरंगों का भी निर्माण कर रही है. राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में भ्रष्टाचार को कम करने के लिए सभी सेवाओं को डिजिटल करने की जरूरत है.

70 % पूरा हुआ दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे

बता दें कि दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Expressway) का काम 70% पूरा हो गयाहै, जिसमें अब केवल 30% का काम बाकी है. कायर्क्रम के दौरान सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Road Transport and Highways Minister) ने न‍ितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे के प्रोग्रेस को लेकर जानकारी शेयर करते हुए इसका जिक्र किया.

अलगे साल शुरू हो जाएगा दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस-वे

फिलहाल बता दें कि दिल्‍ली मुंबई एक्‍सप्रेस-वे (Delhi Mumbai Expressway) हरियाणा, गुरुग्राम के राजीव चौक से शुरू होकर मेवात, जयपुर कोटा, भोपाल,अहमदाबाद के रास्ते होते हुए मुंबई तक जाएगा. अनुमान है कि अगले साल 2023 तक इस एक्‍सप्रेस-वे (Expressway) का काम पूरा हो जाएगा और उसे आम लोगों के खोल दिया जाएगा.

Author