Trending Now




बीकानेर, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरुकता से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जा रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को इससे संबंधित पोस्टर का विमोचन किया।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा क्विज, पोस्टर डिज़ाइन, गायन, वीडियो मैकिंग और स्लोगन प्रतियोगिताओं का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है। कोई भी नागरिक इसमें भागीदारी निभा सकेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च है। उन्होंने कहा कि किसी भी लोकतांत्रिक देश में मतदान की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुड़े और प्रत्येक मतदान में एक मतदाता के रूप में उसकी भागीदारी रहे, इसके प्रति जागरुकता के लिए समय-समय पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। इसी श्रृंखला में ये प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही हैं, जिनमें अलग-अलग श्रेणियों में 2 हजार से लेकर 2 लाख रुपये तक के नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी, निर्वाचन प्रशिक्षक, बीएलओ, मतदाता प्रहरी, वोटर मित्र तथा ब्रांड एम्बेसडर्स सहित प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक इसकी जानकारी जन-जन तक पहुंचाएं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक ने कहा कि प्रत्येक वोट की महत्ता को रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से दर्शाने के लिए आयोग द्वारा इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। वोटर अवेयरनेस फोरम, ईएलसी, चुनावी पाठशाला, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, नेहरू युवा केन्द्र, एनजीओ के सहयोग से लोगों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जागरूक करें।
राज्य निर्वाचन मास्टर ट्रेनर एवं जिला प्रतियोगिता प्रभारी डॉ. राधाकिशन सोनी ने बताया कि प्रतियोगिता से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट ईसीआई स्वीप डॉट एनआईसी डॉट इन पर उपलब्ध करवाई गई है। एक व्यक्ति प्रत्येक श्रेणी की प्रतियोगिता में एक ही प्रविष्टि दे सकता है। संस्थागत श्रेणी में स्कूल-कॉलेज ईएलसी भी भाग ले सकती है।

Author