Trending Now




बीकानेर,जयपुर,आठवीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च से:हर परीक्षा के बाद तीन से चार दिन अवकाश,8 अप्रैल को खत्म होगी परीक्षा

राजस्थान के सरकारी व गैर सरकारी स्कूल्स में आठवीं बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 21 मार्च से शुरू होगी और आठ अप्रैल तक चलेगी। हर परीक्षा के बाद तीन से चार दिन की छुट्टियां होगी, ताकि स्टूडेंट्स हर विषय की अच्छी तैयारी कर सके।

प्रारम्भिक शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 21 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा होगी। इसके बाद तीन दिन अवकाश होगा। 25 मार्च को हिन्दी की परीक्षा होगी। 29 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 3 अप्रैल को विज्ञान और आठ अप्रैल को गणित की परीक्षा होगी। इन परीक्षाओं के बीच में 23 मार्च को चेटीचंड, 30 मार्च को रामनवमी, 4 अप्रैल को महावीर जयंती अवकाश और सात अप्रैल गुड फ्राइडे का अवकाश रहेगा।

दोपहर में होगी परीक्षा
एक बार फिर नन्हें बच्चों की परीक्षा दोपहर में होगी। दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक परीक्षा होगी। पहले भी दोपहर में परीक्षा का विरोध किया गया था। वर्तमान में गर्मी ज्यादा है जो मार्च और तेज हो जाएगी। तापमान चालीस डिग्री से भी ऊपर पहुंच सकता है। परीक्षा का समय सुबह की पारी में करने की मांग पिछले साल भी उठी थी।

पांचवीं बोर्ड का एग्जाम अप्रैल में
पांचवीं बोर्ड एग्जाम के लिए डेट्स अभी तय नहीं हुई है। माना जा रहा है कि अप्रैल में पांचवीं बोर्ड एग्जाम होगा। अप्रैल में ही परिणाम भी घोषित हो सकता है। ऐसे में पंद्रह मई से पहले स्कूल फिर से शुरू हो जाएंगे। माना जा रहा है कि सप्ताहभर में पांचवीं का परीक्षा कार्यक्रम तय हो जाएगा।

Author